UP: MSME उद्यमियों को मिलेगा पांच लाख रूपये, सुरक्षा कवच देने वाला पहला राज्य बना यूपी

Latest news of UP: आज विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश से सैकड़ों उद्यमी शामिल हुए। वहीं, इस कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिवस के साथ सावन का सोमवार और नागपंचमी का त्योहार भी है। नागपंचमी जीव जंतुओं और प्रकृति के प्रति प्रेम व हर व्यक्ति के अंदर छिपी आध्यात्मिक शक्ति का प्रतीक है। उद्यमी अपनी इसी शक्ति के दम पर अपनी अद्भुत कला के माध्‍यम से इकाई की स्थापना करते हैं।

 उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के 96 लाख एमएसएमई उद्यमियों में 97 फीसदी सूक्ष्म हैं। उनके उद्यम में 5 करोड़ से कम की पूंजी और सालाना टर्नओवर 40 लाख से कम है। उनकी सुरक्षा की गारंटी नहीं थी जो आज से मिलेगी। अब प्रदेश के 90 लाख एमएसएमई उद्यमियों को पांच लाख के बीमा का लाभ मिलेगा लेकिन इसका लाभ लेने के लिए पंजीकरण जरूर कराएं। अभी 27 लाख ने पंजीकरण कराया है। 40 लाख से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों ने पहले ही दस लाख का बीमा करा रखा है, जिसका लाभ मिल रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि यूपी देश का सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है। इसके बावजूद निवेशक यहां आना नहीं चाहते थे। लोग यहां आने से डरते थे। उत्तर प्रदेश का नाम सुनकर लोगों में भय पैदा होता था पर नीति आयोग और आरबीआई की रिपोर्ट देखें तो पता चलेगा कि छह वर्ष में यूपी देश का सर्वाधिक निवेश वाला राज्य बन गया है। यूपी अब बीमारू राज्य नहीं रह गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *