CM योगी ने फ्री रसोई गैस वितरण योजना का किया शुभारंभ, पौने दो करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

Free LPG Cylinder Refill: यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को उज्‍जवला योजना के तहत निशुल्‍क रसोई गैस सिलेंडर वितरण योजना का शुभारंभ किया. लोकभवन में प्रदेश सरकार ने ₹2,312 करोड़ के व्यय भार से प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेण्डर रिफिल वितरण अभियान (Free LPG Cylinder Refill Distribution Campaign) का शुभारंभ किया. बता दें कि इस योजना के तहत पहला सिलेंडर दिवाली के मौके पर मिलेगा.  वहीं दूसरा सिलेंडर होली के मौके पर दिया जाएगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए खाते से आधार से लिंक अनिवार्य होगा.

ये भी पढ़ें:- Pakistan: हिंदुस्तान के दुश्मनों का पाकिस्तान में खात्मा, लश्कर आतंकी अकरम गाजी की गोली मारकर हत्या

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि लोक कल्याण संकल्प पत्र के एक संकल्प को पूरा करने का आज शुभारंभ किया गया है. 2016 में देश में रसोई गैस की किल्लत समाप्त करने के लिए बलिया में प्रधानमंत्री जी ने उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. यह योजना समय पर स्वस्थ ईंधन उपलब्ध कराने की योजना ही नहीं थी. बल्कि मां, बहनों के स्वास्थ्य को बेहतर करने की भी योजना है. अगर फेफड़े कमज़ोर हो तो तमाम दिक्कतें आती हैं. कमज़ोर फेफड़े वाले वाले कोरोना काल में काल कवलित हो गए.

सीएम योगी ने कहा कि 2016 में उज्जवला योजना न आई होती तो कितने लोग कोरोना में चले जाते. नौ करोड़ साठ लाख लोगों को इस योजना से जोड़ा गया. तीन सौ रुपए की सब्सिडी प्रधानमंत्री मोदी ने दी. वर्ष 2014 से पहले 25- 30 हज़ार रुपए खर्च करके गैस कनेक्शन मिलता था. तब त्योहारों पर सिलेंडर नहीं मिल पाता था. तब पुरुषों को लाईन में पुलिस की लाठी मिलती थी. बिना सिलेंडर घर पहुंचने पर बेलन मिलता था.

ये भी पढ़ें:- Road Accident: खड़ी बस में जा भिड़ी तेज रफ्तार DCM, 6 की मौत, 25 घायल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *