MP: सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी हुआ आरक्षण, सीएम शिवराज ने किए कई बड़े एलान

Bhopal latest news: मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सावन के इस पावन महिने में रक्षाबंधन के अवसर पर लाडली बहनों को बड़ा तौफा दिया। उन्होंने एलान करते हुए कहा कि मेरी बहनों, आज मैं फैसला करता हूं कि बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं होगी। गरीब बहन का बिल हर महीने केवल सौ रुपये आए इसका इंतजाम किया जाएगा। सावन के महीने में 450 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। उसके बाद व्यवस्था करूंगा ताकि सस्ता सिलेंडर मिल सके। लाडली बहना योजना के तहत आज सिंगल क्लिक से 250 रुपए भेज रहा हूं। ताकि, राखी पर उपयोग कर सको। उन्‍होंने कहा कि 10 सितंबर को एक हजार खाते में भेजे जाएंगे।

शराब नीति को लेकर सीएम शिवराज का बड़ा एलान

इसके अलावा उन्होंने सरकारी नौकरी में छुट देने की बात को लेकर कहा कि अब से सरकार की सभी भर्तियों में महिलाओं के लिए 35 फीसदी पद आरक्षित होंगे। अब लाडली बहना की बेटियों की पूरी पढ़ाई मैं फ्री कराऊंगा। ऐसी बेटियों की पूरी पढ़ाई की फीस मामा भरेगा। लाडली बहनों को गांव में प्लॉट भी दिया जाएगा। 20 मकान के छोटे मजरे टोलों में भी अब बिजली पहुंचेगी। इसके लिए 900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। साथ ही सीएम शिवराज ने 27 अगस्त को शराब नीति को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अगले साल से जहां बहनें नहीं चाहेंगीं वहां शराब की दुकानें नहीं खुलेंगीं।

 

एकता में होती है शक्ति

मैंने अपनी बहनों से कहा था जैसे-जैसे पैसे का इंतजाम होता जाएगा वैसे-वैसे लाडली बहना की राशि बढ़ाता जाऊंगा। पैसे का इंतजाम हो गया है। अक्टूबर से एक साथ 1250 खाते में भेजे जाएंगे। उसके बाद 1500, 1750, 2000, 2250, 2500, 2750, 3000 करूंगा। मेरे अलावा कोई आपके लिए कोई ऐसा नहीं कर सकता है। एकता में शक्ति होती है, सब एकजुट रहना है। मैं चाहता हूं मेरी बहनें राजनीतिक ताकत बन जाएं। मैं आपका भला करना चाहता हूं, जिसमे आप सबको मेरा साथ देना होगा। मैं आपका जीवन बदलना चाहता हूं, जिसमें हमें आपका साथ चाहिए।

बहनों का दुख और तकलीफ मिटाना हमारा मकसद

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सम्मेलन में लाडली बहना कैलेंडर भी लॉन्च किया। यहां लाडली बहना सेना पर आधारित शॉट फिल्म भी दिखाई गई। इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिलाओ के साथ समाज में हो रहे भेदभाव को देखकर मन में पीड़ा होती थी। यही कारण है कि इस तरह की योजनाएं बनाईं, ताकि महिलाओ के जीवन में परिवर्तन आए। बहनों की दुख और तकलीफें मिटाना मेरा मकसद है। मैं किसी बहन से कोई भेदभाव नहीं करता। जब तक बहन-बेटी सशक्त नहीं होगी तब तक समाज सशक्त नहीं हो सकता। महिलाओं के लिए पहली जरूरत है सुरक्षा और सम्मान।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *