Jharkhand: ईडी ने मनीलॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन को किया तलब, 1000 करोड़ रुपए के घोटाले का मामला

Jharkhand CM Hemant Soren: मनीलॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए तलब किया है। जिसकी जानकारी एक अधिकारी ने मंगलवार को दी। बताया जा रहा है कि मनीलॉन्ड्रिंग का यह मामला अवैध खनन से जुड़ा है, जिसमें करीब 1000 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है। ईडी ने पहले ही इस मामले में हेमंत सोरेन के करीबी पंकज मिश्रा को  गिरफ्तार कर चुकी है।

ये भी पढ़े:- Parliament: लोकसभा में बोले किरेन रिजिजू, गलत समय पर गलत तरीके से लाया गया अविश्वास प्रस्ताव

आपको बता दें कि हेमंत सोरेन झारखंड के साहिबगंज जिले की बरहैट विधानसभा सीट से विधायक हैं। ईडी ने पिछले साल दावा किया था कि धन शोधन से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार पंकज मिश्रा को ‘राजनीतिक संरक्षण’ प्राप्त है, क्योंकि वह झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का राजनीतिक प्रतिनिधि है और उनके विधानसभा क्षेत्र में संचालित कथित अवैध खनन गतिविधियों को अपने सहयोगियों के माध्‍यम से ‘नियंत्रित’ करता है। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि उसने झारखंड में अब तक अवैध खनन से अर्जित लगभग एक हजार करोड़ रुपए मूल्य की संपत्तियों की ‘पहचान’ की है।

ईडी के मुताबिक, धन शोधन से जुड़े इस मामले के सिलसिले में 47 तलाशी अभियान चलाए गए, जिनमें 5.34 रुपये की नकदी, 13.32 करोड़ रुपए बैंक जमा राशि, 30 करोड़ रुपए मूल्य की नाव, पांच स्टोन क्रशर और दो ट्रक जब्त किए गए थे। इसके साथ ही जांच एजेंसी के छापेमारी के दौरान दो एके-47 राइफल भी बरामद हुए हैं, जिन्हें बाद में झारखंड पुलिस ने अपना बताया था।

ये भी पढ़े:- Weather: बारिश पहाड़ से मैदान तक बरपा रही कहर, मौसम विभाग को यलो अलर्ट जारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *