Jammu: अब सालभर होगा मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा से दर्शन, शारदीय नवरात्र से होगा शुभारंभ

Jammu Kashmir: मां वैष्‍णों देवी के भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर है. जम्‍मू कश्‍मीर में मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा से दर्शन अब भक्‍तों को सालभर हो सकेगा. इसके लिए कटड़ा व यात्रा ट्रैक पर पांच स्थानों पर कियोस्क स्थापित कर दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है. इसका शुभारंभ शारदीय नवरात्र के मौके पर किया जाएगा. इसके बाद यह सुविधा वर्षभर भक्‍तों को मिलेगी.

श्राइन बोर्ड प्रशासन की ओर से इस सुविधा को अंतिम रूप दिया जा रहा है. यह सुविधा निहारिका भवन कटड़ा, सेरली हेलीपैड, अर्धकुंवारी, पार्वती भवन तथा दुर्गा भवन में उपलब्ध रहेगी. श्रद्धालुओं को इसके लिए ऑनलाइन 101 रुपये देना पड़ेगा. वीआर हेडसेट के माध्‍यम से लोग माता रानी के प्राचीन गुफा से दर्शन कर सकेंगे.

अब पूरी होगी श्रद्धालुओं की मांग

अधिकतर श्रद्धालुओं की ओर से प्राचीन गुफा को वर्षभर खोले जाने की मांग उठती रही है, जो अब पूरा किया जा रहा है. भक्‍त प्राचीन गुफा से मां वैष्णो देवी के वर्षभर दर्शन कर सकेंगे. इससे बुजुर्गों को खासकर लाभ होगा जो प्राचीन गुफा से दर्शन करने की इच्छा रखते हैं. इसके अलावा भवन में स्काईवाक तथा डिजिटल लॉकर सुविधा का भी लाभ मिलेगा. स्काईवाक के जरिए त्योहार के समय तथा भीड़भाड़ वाले दिनों में भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी. 

विदेशी फूलों से सजेगा भवन
भवन में शारदीय नवरात्र की तैयारियां शुरू हो गई है. भवन को विदेशी फूलों से सजाया जाएगा. वैष्णो मता का दरबार आकर्षक सजावट से चमकेगा. भक्‍तों की भीड़ को देखते हुए कटड़ा से लेकर भवन तक रास्ते में यात्रियों की सुविधा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. पूरे इलाके में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *