Amarnath Yatra 2024: आज से शुरू हो रहा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन, जानिए कब से कर सकेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

Amarnath Yatra 2024: इस साल जो भी भक्‍त बाबा बर्फानी के दर्शन करने करने का प्‍लान बना रहे है उनके लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, अमरनाथ यात्रा शुरू होने के तारिखों का ऐलान कर दिया गया है. इसके साथ ही इस यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रकिया भी शुरू कर दी गई है. ऐसे में यदि आप भी इस बार बाबा बर्फानी के दर्शन करना चाहते है, तो आप अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है.

आपको बता दें कि इस साल के अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है. जिसके लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. कहा जाता है कि बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में भगवान शिव ने माता पार्वती को अमरत्व की कथा सुनाई थी.

Amarnath Yatra 2024: 52 दिनों तक चलेगी पवित्र यात्रा

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की ओर से दी जानकारी के अनुसार, अमरनाथ मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी. बोर्ड ने कहा कि 52 दिनों तक चलने वाली इस पवित्र यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. बता दें कि अमरनाथ यात्रा दो मार्गों से होती है. एक मार्ग अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग है, जबकि दूसरा गांदेरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग.

Amarnath Yatra 2024: सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

दरअसल, श्रीनगर से 141 किमी दूर और समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए हर साल लाखों भक्तों आते है. अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा भी काफी सख्त होती है.

Amarnath Yatra 2024: मार्ग में बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात

इस बार भी अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी से ही सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी शुरू हो गई है. यात्रा के दौरान इलाके में खराब मौसम की स्थिति और प्राकृतिक आपदाओं की तैयारी के लिए पूरे अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के कर्मी भक्तों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जम्मू और कश्मीर पुलिस की माउंटेन रेस्क्यू टीमों (एमआरटी) का हिस्सा बनने के लिए विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं.

इसे भी पढ़े:-Surya Tilak: इस रामनवमी पर होगा भगवान रामलला का सूर्य अभिषेक, वैज्ञानिकों का ट्रायल रहा सफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *