Surya Tilak: इस रामनवमी पर होगा भगवान रामलला का सूर्य अभिषेक, वैज्ञानिकों का ट्रायल रहा सफल

Surya Tilak: अयोध्‍या में रामनवमी के अवसर पर होने वाले रामलला के सूर्य तिलक का ट्रायल सफल हो गया है. जिससे अब यह तय हो गया है कि 17 अप्रैल यानी भगवान राम जन्मोत्सव के दिन दोपहर में ठीक 12:00 बजे राम लला का सूर्य अभिषेक किया जाएगा. इसे लेकर मंदिर निर्माण के प्रभारी गोपाल राव ने बताया कि अभी हाल ही में सूर्य तिलक के लिए वैज्ञानिकों ने उपकरण गर्भगृह के ठीक ऊपर तीसरी मंजिल पर लगाए थे. 

Surya Tilak: ऑटोमैकेनिकल सिस्टम  

इस बार रामनवमी पर सूर्य की किरणें राम मंदिर में विराजमान भगवान श्री रामलला का अभिषेक करेंगी. बता दें कि सूर्य की किरणें 17 अप्रैल को ठीक दोपहर 12 बजे मंदिर की तीसरी मंजिल पर लगाए गए ऑटोमैकेनिकल सिस्टम के माध्‍यम से गर्भगृह तक आएंगी.

Surya Tilak: चार मिननट तक दिखेंगी किरणें  

बता दें कि ऑटोमैकेनिकल सिस्टम को इस प्रकार लगाया गया है कि यहां किरणें दर्पण से परावर्तित होकर सीधे रामलला के मस्तक पर पड़ेगी. सूर्य की यह किरणे कुल 4 मिनट तक 75 मिमी आकार के गोल तिलक के रूप में दिखेंगी. दरअसल, इस सूर्य तिलक को देश के दो वैज्ञानिक संस्थानों की मेहनत से साकार किया जा रहा है. 

इसे भी पढ़े:- UP Board Result 2024: इस दिन जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के नतीजे, स्‍टूडेंट्स को मिलेगा स्‍क्रूटनी कराने का मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *