Cloud Burst: हिमाचल के कुल्लू-चंबा में बादल फटनें से बहे 5 घर, बाढ़ के चपेट में आए कई मवेशी

Himachal Weather updates: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण एक तरफ जहां सड़के खोलने की कोशिश की जा रही है वहीं दूसरी तरफ भूस्‍खलन के कारण बद भी होती जा रही है। ऐसे में ही मंगलवार को कुल्लू औऱ चंबा में बादल फट गया। गनीमत ये रही कि दोनों ही जगहों पर इस हादसे के कारण किसी भी प्रकार का कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। लेकिन कुल्लू में 5 घर नदी में बहे हैं। इसके साथ ही 15 घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है। वहीं, चंबा में शुरुआती जानकारी में पता चला है कि 10 से 15 लोग मौके पर फंसे हुए हैं। हालांकि, बताया जा रहा है कि सभी सुरक्षित हैं।

बाढ़ में बहे कई मवेशी

कुल्लू के डीसी आशुतोष गर्ग ने बताया कि गड़सा घाटी में बादल फटने से 5 मकान क्षतिग्रस्त, 15 मकानों आंशिक रूप से नुकसान हुआ है। गड़सा खड्ड पर बने पैदल पुल बह गए हैं और गांव का संपर्क कट गया है। भुंतर-गड़सा मनियार सड़क जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया है जिससे आवागमन पूरी तरह से ही ठप हो गया है। वहीं बाढ़ के चपेट में आने से कई मवेशी भी बह गए हैं। फिलहाल राजस्व विभाग की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी है और बाढ़ से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।

चंबा में भी फटा बादल

इसी बीच, खबर है कि हिमाचल के चंबा जिले के जनजातीय क्षेत्र होली की तहसील चुन्हौता के  मछेतर गांव में भी भी बादल फटने की घटना सामने आई है। बताया जा रहा है कि मंगलवार सुबह करीब 6 बजे यहां पर भारी बारिश हुई है। इस बीच यहां पर JSW निर्माणाधीन पावर प्रोजेक्ट स्थल पर  मशीनरी को नुकसान पहुंचा है। कम्पनी के तीन टिप्पर, जेसीबी, एक लोडर, एक कम्प्रेशर और ऑफिस का कुछ हिस्सा पानी में बहा है। राहत की बात तो ये रही कि कोई जानी नुकसान की नहीं हुआ है। हालांकि होली में इन्टरनेट की सुविधा बंद हो गई है। पुलिस प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंची  और राहत और वचाव काम जारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *