Farmers Movement: 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान, पंजाब बॉर्डर पर BSF व RAF की 50 कंपनियां तैनात

Farmers Movement: पंजाब और हरियाणा के 26 किसान संगठनों ने हाल ही में एक बार फिर 13 फरवरी को दिल्ली कूच (Farmers Movement) करने का ऐलान किया है, जिसकी उन्‍होंने पूरी तैयारी भी कर ली है. पंजाब में भारी संख्‍या में किसान हरियाणा बॉर्डर पर जमा होना शुरू हो गए हैं. इसी दौरान भारतीय किसान यूनियन उगराहां गुट के नेता जोगिंदर सिंह उगराहां ने 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान किया है. उन्होंने सभी किसान संगठनों व कारोबारियों से इसे सफल बनाने की अपील भी की है.

Farmers Movement: 15 जिलों में धारा 144 लागू

वहीं, हरियाणा सरकार ने पंजाब से सटे सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी है. जबकि 15 से जिलों में धारा 144 लगा दी गई है. इसके साथ ही करीब 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है. वहीं, पंजाब बॉर्डर पर BSF व RAF की 50 से ज्‍यादा कंपनिया तैनात कर दी गई है. इसी दौरान 12 फरवरी को केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच चंडीगढ़ में अहम बैठक होगी. बता दें कि दूसरे दौर की यह बैठक चंडीगढ़ में सेक्टर-26 के महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में शाम पांच बजे होगी. 

Farmers Movement: केंद्र मंत्रियों के साथ किसानों की बैठक

हालांकि इससे पहले 8 फरवरी को किसान संगठनों और केंद्रीय मंत्रियों की एक दौर की बैठक हो चुकी है, जिसमें कुछ मांगों पर सहमती दी गई, लेकिन एमएसपी को कानून बनाने सहित अन्‍य कुछ मांगों को अस्‍वीकार्य किया गया. वहीं, 12 फरवरी की बैठक में केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और अलग-अलग किसान संगठनों के 10 प्रतिनिधि शामिल होंगे.

Farmers Movement: रास्तों पर कीलें और कंटीले तार लगाने पर सीएम ने जताया दुख

पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने केंद्र सरकार से अपील की है कि वह किसानों की जायज मांगों को स्वीकार कर लें. सीएम ने किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए रास्तों पर कीलें और कंटीले तार लगाने पर दुख जताते हुए रविवार को ट्वीट किया. उन्‍होंने अपने पोस्‍ट में लिखा कि ‘बड़े-बड़े कील और कंटीले तार लगाकर आप इंडिया और पंजाब का बार्डर न बनाओ…’ मेरी केंद्र सरकार से विनती है कि किसानों के साथ बैठकर बात कर लें और उनकी जायज मांगों को मान लें. पंजाब का किसान देश का पेट भरता है. हमारे साथ इतनी नफरत न करों.

इसे भी पढ़े:-

Haldwani Violence: पुलिस के कार्रवाई का खौफ, सैकड़ों घरों में लटका ताला

India-Qatar: भारत की बड़ी कुटनीतिक जीत,कतर में फांसी की सजा पाए आठ भारतीय नागरिक रिहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *