पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग का किया उद्घाटन, कहा- नए भारत की सामर्थ्य और संकल्प का प्रतीक सूरत डायमंड बोर्स

Surat Diamond Bourse: पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात में सूरत में दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) का उद्घाटन किया. यह अंतरराष्‍ट्रीय हीरे और आभूषण व्‍यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एवं आधुनिक केंद्र बन गया है.

सूरत हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन

इसके साथ ही पीएम मोदी ने हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया. बता दें कि सूरत हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन व्यस्ततम समय के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है. इसमें इस दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है. इसके साथ ही इस हवाई अड्डे की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है.

Surat Diamond Bourse: दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर

इस एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का निर्माण स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुरूप किया गया है. जबकि सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली हुई है, जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है. यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में मौजूद है. सूरत डायमंड बोर्स कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा. इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क निकासी गृह’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित तिजोरी जैसी सुविधाएं होंगी.

Surat Diamond Bourse: सूरत की भव्यता में आज एक और डायमंड जुड़ा

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सूरत शहर की भव्यता में आज एक और डायमंड जुड़ गया है और डायमंड भी छोटा-मोटा नहीं है, बल्कि ये तो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है.  इसके सामने दुनिया की हर इमारत की चमक फीकी पड़ गई है. सूरत डायमंड बोर्स नए भारत की सामर्थ्य और संकल्प का प्रतीक है.

ये भी पढ़ें :- PAC 76th foundation day: सीएम योगी ने जवानों को किया सम्‍मानित, पदोन्‍नति की विसंगतियों को जल्‍द दूर करने का दिया आश्‍वासन

Surat Diamond Bourse: जब दुनिया में कोई डायमंड बोर्स कहेगा, सूरत का नाम आएगा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब दुनिया में कोई डायमंड बोर्स कहेगा, तो सूरत का नाम आएगा… भारत का नाम आएगा. सूरत डायमंड बोर्स भारतीय डिजाइन, डिजाइनर्स, भारतीय मैटीरियल्स और भारतीय कांसेप्ट के सामर्थ्य को प्रदर्शित करता है. कहा कि कामगार हो, कारीगर हो, व्यापारी हो, सबके लिए सूरत डायमंड बोर्स वन स्टॉप सेंटर है. आज सूरत डायमंड बोर्स के रूप में एक इंटरनेशनल ट्रेड का एक बड़ा सेंटर बनकर तैयार हुआ है. रॉ डायमंड हो, पालिश्ड डायमंड हो या लैब ग्रोन डायमंड हो या बनी बनाई जूलरी, आज हर तरह का व्यापार एक ही छत के नीचे संभव हो गया है.

 ‘मोदी की गारंटी’ का उदाहरण है यह Surat Diamond Bourse

पीएम मोदी ने कि आजकल आप सभी ‘मोदी की गारंटी’ की चर्चा खूब सुनते होंगे. हाल के दिनों में जो चुनाव परिणाम आए, उसके बाद ये चर्चा और भी बढ़ गई है. लेकिन सूरत के लोग तो ‘मोदी की गारंटी’ को बहुत पहले से जानते हैं. यहां के परिश्रमी लोगों ने ‘मोदी की गारंटी’ को सच्चाई में बदलते देखा है और इस गारंटी का उदाहरण ये ‘सूरत डायमंड बोर्स’ भी है.

ये भी पढ़ें :- आज दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी,19 हजार करोड़ से ज्‍यादा की परियोजनाओं की देंगे सौगात  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *