Rahul Dravid Birthday: सर्वाधिक गेंद खेलने से लेकर कैच तक, राहुल द्रविड़ के ऐसे कई रिकॉर्ड जिन्‍हें तोड़ना क्रिकेटरों के लिए मुश्किल

Rahul Dravid Birthday: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ 11 जनवरी 2024 को 51 साल के हो गए. द्रविड़ इन दिनों टीम इंडिया के साथ है.  द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में खेल चुकी है. वहीं, अब भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलनी है. सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को ही मोहाली में खेला जाएगा.

बता दें कि वह अपने समय के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में ही उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है. खासकर टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ के कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ना क्रिकेटरों के लिए काफी मुश्किल है. ऐेसे में आइए जानते है कि वो कौन कौन से रिकॉर्ड है जिन्हें द्रविड़ ने अपने नाम किया है.

Rahul Dravid Birthday: सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने का रिकॉर्ड

अपने पूरे करियर के दौरान द्रविड़ सभी गेंदबाजों के लिए एक बुरे सपने की तरह रहे. आपको बता दें कि द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में कुल 31,258 गेंदों का सामना किया, जो करीब 5210 ओवर हैं. ऐसे में टेस्ट क्रिकेट के दौरान वह सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने वाले खिलाड़ी हैं. उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ना क्रिकेटरों के लिए काई चुनौती से कम नहीं है.

Rahul Dravid Birthday: सबसे अधिक कैच लेने वाले फील्डर (गैर-विकेटकीपर)

राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक कैच लेने वाले फील्डर (गैर-विकेटकीपर) हैं. बता दें कि उन्‍होंने अपने करियर में कुल 210 कैच लिए. उनके बाद दूसरे स्थान पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं. उन्होंने 205 कैच लिए हैं.  वहीं, इस समय एक्टिव खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ उनके करीब हैं. दरअसल, स्‍टीव स्मिथ ने टेस्ट में कुल 173 कैच लपके हैं.

Rahul Dravid Birthday: सबसे ज्यादा समय तक क्रीज पर टिके

इसके अलावा राहुल द्रविड़ के क्रीज पर रहने से भारतीय क्रिकेट प्रशंसक हमेशा राहत महसूस करते थे. वो सभी जानते थे की द्रविड़ एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपना विकेट आसानी से नहीं देंगे. इसके साथ ही द्रविड़ मैराथन पारी खेलने के लिए जाने जाते थे. दरअसल, उनके लिए बल्लेबाजी ध्यान की तरह थी और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में क्रीज पर सबसे अधिक मिनट बिताने का विश्व रिकॉर्ड उनके नाम है. उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए कुल 44,152 मिनट क्रीज पर बिताए, जोकि क्रिकेट के इतिहास में सर्वोच्च स्कोरर सचिन तेंदुलकर से भी ज्‍यादा है.

Rahul Dravid Birthday: सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने वाले खिलाड़ी

राहुल द्रविड़ के बारे में सबसे अच्छी बात यह थी कि वह खुद रन बनाने के अलावा दूसरों की सफलता में भी योगदान देते थे. बल्लेबाजी के जादूगर को लंबी साझेदारी बनाने की कला में भी महारत हासिल थी. द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियां निभाने का अनोखा विश्व रिकॉर्ड है. उन्‍होंने सबसे लंबे प्रारूप में 100 या उससे अधिक रनों की 88 साझेदारियां बनाईं है. वहीं, इस सूची में दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने ऐसी 80 साझेदारियां निभाईं.

Rahul Dravid Birthday: सबसे ज्यादा बार 300+ रन की साझेदारी करने वाले खिलाड़ी

द्रविड़ को मैराथन साझेदारियां बनाना बेहद पसंद था. टेस्ट में सर्वाधिक शतकीय साझेदारियों का विश्व रिकॉर्ड रखने के अलावा इस महान बल्लेबाज के नाम खेल के इतिहास में सर्वाधिक 300 से अधिक साझेदारियों का विश्व रिकॉर्ड भी है.  बता दें कि द्रविड ने कुल 6 बार 300 से अधिक रनों की साझेदारी की है. केवल टेस्ट क्रिकेट ही नहीं, द्रविड़ वनडे में दो बार 300 से ज्यादा रन की साझेदारी करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं.

इसे भी पढ़े:-Mohammed Shami: द्रौपदी मुर्मू के हाथों अर्जुन अवॉर्ड से सम्‍मानित हुए मोहम्‍मद शमी,WC 2023 में रहा शानदार प्रदर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *