Fifa Awards 2023: लियोनल मेसी ने जीता सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी का अवार्ड, महिलाओं में ऐताना बोनमती ने मारी बाजी

Fifa Awards 2023: अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी ने पिछले चार सालों में तीसरी बार सर्वश्रेष्‍ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्‍कार जीता है. उन्होंने करीबी मुकाबले में नॉर्वेजियन स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को पीछे छोड़ा. वहीं, महिलाओं में ऐताना बोनमती ने इस पुरस्कार केा अपने नाम किया है.

सितारों से सजे समारोह में स्पेन और बार्सिलोना की स्ट्राइकर ऐताना बोनमती को द बेस्ट फीफा अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया. वहीं, मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गार्डियोला ने 2023 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्रबंधक का पुरस्कार जीता, जबकि इंग्लैंड की कोच सरीना विगमैन ने रिकॉर्ड चौथी बार महिलाओं के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार जीता.

गार्डियोला ने इंटर मिलान के सिमोन इंजाघी और नेपोली के लुसियानो स्पैलेटी को हराकर यह सम्मान प्राप्‍त किया. मैनचेस्टर सिटी के स्टॉपर एडरसन ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर का पुरस्कार जीता, जबकि मैनचेस्टर यूनाइटेड और इंग्लैंड की नंबर एक मैरी इयरप्स ने लंदन में हुए समारोह में सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का पुरस्कार जीता.

Fifa Awards 2023: मेसी ने आठवीं बार प्राव्‍त किया सम्‍मान

लियोनेल मेसी ने कतर में अर्जेंटीना की पुरुष टीम को वर्ल्‍ड कप जिताने में अपने अहम योगदान के लिए साल 2022 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता था. बता दें कि मेस्सी ने 2019 का सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता था. वहीं, इससे पहले पांच मौकों (2009, 2010, 2011, 2012, 2015) पर यह अवॉर्ड जीत चुके हैं. उन्होंने कुल आठवीं बार यह सम्मान हासिल किया है.

Fifa Awards 2023: पुरस्‍कार की घोषणा

दरअसल पुरस्कार के लिए फीफा रेटिंग प्रणाली में मेसी और हालैंड 48-48 अंकों के साथ बराबरी पर थे. हालांकि, राष्ट्रीय टीम के कप्तानों के ज्‍यादा वोटों के कारण मेसी ने पुरस्कार जीता. बता दें कि सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों का निर्णय राष्ट्रीय टीम के कप्तानों, कोचों, पत्रकारों और प्रशंसकों के वोटों की गिनती के बाद किया जाता है.

हालांकि मेसी को वोट देने वालों में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री, हैरी केन और मोहम्मद सलाह भी शामिल थे. अर्जेंटीना के कप्तान ने खुद एमबाप्पे और अपने साथी जूलियन अल्वारेज से पहले हालैंड के लिए वोट किया.  दरअसल, फीफा के नियमों के अनुसार, यदि फाइनलिस्ट अंकों के आधार पर बराबर होते हैं, तो मतदाताओं के अपने समूह (इस मामले में कप्तान) में से सबसे पहली पसंद वाले व्यक्ति को विजेता घोषित किया जाता है.

Fifa Awards 2023: एताना बोनमती सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

क्लब और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक शानदार सीजन के बाद बार्सिलोना स्टार ऐटाना बोनमती ने 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीता. 25 वर्षीय मिडफील्डर ने 2023 में स्पेन को अपने पहले विश्व खिताब और बार्सिलोना को घरेलू और यूरोपीय खिताब दिलाया है.

Fifa Awards 2023: यह साल आसाधारण और अद्वितीय

एताना बोनमती ने कहा कि “मैं सभी नामांकितों को बधाई देना चाहती हूं और यह भी कहना चाहूंगी कि मुझे उन महिलाओं की शक्तिशाली पीढ़ी में शामिल होने पर गर्व है, जो खेल और दुनिया के नियमों को बदल रही हैं. उन्‍होंने कहा कि कुछ हफ्ते पहले, जब 2023 समाप्त हुआ, तो मैं पुरानी यादों में खो गई क्योंकि यह एक असाधारण और अद्वितीय साल था, जिसे मैं अपने पूरे जीवन भर याद रखूंगी. इस पुरस्कार को हासिल करके 2024 की शुरुआत करना अविश्वसनीय है. इसका श्रेय मैं उन टीमों को देती हूं जिनमें मैं खेली, बार्सिलोना और राष्ट्रीय टीम. मैं इसका श्रेय उन सीजन को देती हूं जो हमारे पास थे.” 

Fifa Awards 2023: अंकों के साथ पूरी लिस्‍ट

सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी

विजेता: लियोनेल मेसी (48 अंक)
उपविजेता: एर्लिंग हालैंड (48 अंक)
तीसरा स्थान: किलियन एमबाप्पे (35 अंक)

Fifa Awards 2023: फीफा की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

विजेता: ऐटाना बोनमती (52 अंक)
उपविजेता: लिंडा कैसेडो (40 अंक)
तीसरा स्थान: जेनी हर्मोसो (36 अंक)

Fifa Awards 2023: सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष गोलकीपर

विजेता: एडरसन (23 अंक)
उपविजेता: थिबाउट कोर्टोइस (20 अंक)
तीसरा स्थान: यासीन बौनौ (16 अंक)

Fifa Awards 2023: सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला गोलकीपर

विजेता: मैरी अर्प्स (28 अंक)
उपविजेता: कैटालिना कोल (14 अंक)
तीसरा स्थान: मैकेंज़ी अर्नोल्ड (12 अंक)

Fifa Awards 2023: सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष कोच

विजेता: पेप गार्डियोला (28 अंक)
उपविजेता: लुसियानो स्पैलेटी (18 अंक)
तीसरा स्थान: सिमोन इंजाघी (11 अंक)

Fifa Awards 2023: सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला कोच

विजेता: सरीना विगमैन (28 अंक)
उपविजेता: एम्मा हेस (18 अंक)
तीसरा स्थान: जोनाटन गिराल्डेज़ (14 अंक)

फीफा पुस्कस पुरस्कार: गुइलहर्मे माद्रुगा

फीफा फेयर प्ले अवार्ड: ब्राजील की राष्ट्रीय टीम.

इसे भी पढ़े:-75th Emmy Awards: ‘द बियर’ शो ने मारी बाजी, सारा स्नूक बनीं आउटस्टैंडिंग एक्ट्रेस, यहां देख सकते हैं लाइव 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *