Upma Breakfast Recipe: कुछ अलग खाने का है मन तो बनाए रवा उपमा, रेसिपी है आसान

Rava Upma Recipe: ब्रेकफास्‍ट में लोगों हेल्दी होने के साथ टेस्‍टी डिश खाना पसंद करते है। रोजाना लोग अलग अलग डिश खाना पसंद करते हैं। अगर सुबह में लजीज ब्रेकफास्ट मिल जाए तो फिर क्या ही कहना। इसी तरह का स्वादिष्ट रवा उपमा भी ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतरीन फूड डिश है। रवा उपमा फाइबर से भरपूर होता है, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। यह डाइजेशन सिस्टम को भी बेहतर करता है। रवा उपमा खाने के बाद जल्दी-जल्दी से भूख भी नहीं लगती है। ये लंबे समय तक लोगों को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद भी करता है। रवा उपमा एक बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को बहुत पसंद होती है। इसे बनाना भी बेहद आसान है। आप चाहें तो बच्चों के टिफिन में भी इसे दे सकते हैं। तो आइए आज रवा उपमा को बनाने की बेहद आसान रेसिपी के बारे में जानते है।

आवश्‍यक सामग्री
रवा (सूजी)

दाल

चना दाल

उड़द दाल

कटा टमाटर

प्याज (कटा हुआ)

अदरक कद्दूकस

गाजर (कटी हुई)

हरा मटर

शिमला मिर्च (कटी हुई)

फ्राइड काजू

कढ़ी पत्ते

हींग

हरी मिर्च

हरी धनिया पत्ती

देसी घी

नींबू

देसी घी

तेल

नमक स्‍वादानुसार

बनाने का तरीका
स्‍वाद से भरपूर रवा उपमा बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, हरी मिर्च, गाजर, शिमला मिर्च, प्याज और हरी धनिया पत्ती के बारीक-बारीक टुकड़े काट ले। अब एक कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म करें। इसके बाद कड़ाही में रवा डालकर कुछ देर तक भूनें। अब सूजी को हल्का भूरा होने तक 3-4 मिनट भूनें। इस दौरान सूजी को चम्मच से चलाते भी रहें। अब सूजी को एक प्लेट में निकाल लें। अब कड़ाही में तेल डालकर इसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद राई डालकर चटका  लें। इसके बाद उसमें हींग, कढ़ी पत्ते, चना दाल, उड़द दाल डालकर सभी को भूनें। अब इसमें कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और कद्दूकस अदरक डालकर लें। इसके बाद इसे अच्छे से भून लें।

अब कड़ाही में ही कटी गाजर, शिमला मिर्च, मटर दाने और टमाटर डालकर पकने दें। इसके अच्छे से पकन पर इसमें पानी डाल दें और उबलने के लिए छोड़ें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें भुनी हुई सूजी डालकर और ऊपर से आधा नींबू निचोड़ दें। इसके बाद कड़ाही को ढंककर रवा उपमा को धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट तक पका लें। जब यह अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दें। बस आपका टेस्टी रवा उपमा बनकर तैयार हो चुका है।  अब आप इसे सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *