Recipe: घर पर बनाएं मसाला डोसा, फॉलो करें रेसिपी, बनेगा बाजार जैसा टेस्टी एंड क्रिस्पी

masala dosa recipe: मसाला डोसा खाना तो हम सभी पसंद करते हैं। चाहें नाश्ते की बात हो या लंच और डिनर,किसी भी समय डोसा एक परफेक्ट मील का काम करता है, लेकिन घर पर डोसा बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि कभी डोसा तवे पर चिपक जाता है तो कभी क्रिस्पी नहीं बन पाता है। चाहें कितनी भी कोशिश की जाए लेकिन बाजार जैसा डोसा नहीं बन पाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है, तो आज हम आपको डोसा बनाने के टिप्‍स बताएंगे जिससे एकदम कॉफ़ी हाउस जैसा क्रिस्पी बनेगा। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

 

आवश्यक सामग्री

500 ग्राम उबालकर टुकड़ों में कटे हुए आलू

डेढ़ कप प्याज (कटा हुआ)

2 हरी मिर्च (बारीक कटा हुआ)

2 टेबल स्पून तेल

1 टी स्पून सरसों के दाने

6-7 कढ़ीपत्ता

2 टी स्पून नमक

1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर

1/2 कप पानी

मसाला डोसा

बनाने की सामग्री

2 कप (हल्के उबले हुए) चावल

1/2 कप धुली उड़द दाल

1/2 टी स्पून मेथी दाना

2 टी स्पून नमक

डोसा पकाने के लिए तेल

 

बनाने की वि​धि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धोकर एक बर्तन में भिगो दें। इसके बाद दाल और मेथी दाने को दूसरे बर्तन में 5 से 6 घंटे या फिर पूरी रात ​के लिए भिगोएं। फिर दाल को स्मूद पीस लें। चावल को पीसकर एक बैटर तैयार कर लें। इसमें नमक और पानी डालकर बैटर को थोड़ा पतला कर लें। इसे खमीर होने के लिए पूरी रात ऐसे ही रखें या मौसम के अनुसार थोड़ा स्पन्जी होने दें। यदि बैटर गाढ़ा लगे तो इसे पतला करने के लिए थोड़ा और पानी डाल लें।

अब तवा गर्म करें और ब्रुश की मदद से उस पर तेल लगाएं। जब यह पूरी तरह गर्म हो जाए तो इस पर थोड़ा पानी छिड़के और तुरंत इस पर बैटर डालकर फैलाएं। इसे बहुत तेजी से करें। डोसे को तवे पर फैलाने के बाद आंच को धीमा कर दें और किनारों पर थोड़ा तेल डालें ताकि डोसा अच्छे से सिक सके।

वहीं दूसरी तरफ पैन गर्म करें और इसमें सरसों के दानें, प्याज, कढ़ीपत्ता और हरी मिर्च डालें और तेज आंच पर भूनें तब तक भूने जब तक प्याज ट्रांसपेरेंट न हो जाए। अब इसमें नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिला ले, अब इसमें आलू डालकर अच्छे से मिलाकर इसमें थोड़ा पानी डालकर 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं। जब किनारे हल्के ब्राउन होने लगें तो पतली करछी से डोसे को हटाएं। डोसे के बीच में स्टफिंग रखें और उसे फोल्ड कर दें। इसके बाद अब आप इसे अपने मनपसंद चटनी और सांभर के साथ खा सकते है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *