Masala Kaju Recipe: घर पर ही बनाए रेस्टोरेंट जैसा मसाला काजू, मिनटों में होगा तैयार

Masala Kaju Recipe:  ज्‍यादातर काजू का इस्तेमाल फूड डिशेस में किया जाता है, वहीं, कुछ लोग इसका स्नैक्स के तौर पर मसाला काजू को भी काफी पसंद करते है। रोस्टेड मसाला काजू पौष्टिक होने के साथ ही काफ टेस्टी भी लगते हैं। इसे सभी लोग बड़े चाव से खाते हैं। आमतौर पर मार्केट में मिलने वाले मसाला काजू को परोसा जाता है,  तो चलिए जानते है मसाला काजू बनाने के रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
काजू – 1 कप
हल्दी – 1/4 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
देसी घी/मक्खन- 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

 

बनाने की विधि
मसाला काजू बनाने के लिए साबुत काजू का चयन करें। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी या मक्खन डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें, और गर्म घी में काजू डालकर अच्‍छे से चलाते हुए 4-5 मिनट तक भून लें। ध्‍यान रहे की काजू को तब तक भूनना है जब तक कि सभी तरफ से सुनहरा भूरा होकर कुरकुरा न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और काजू को एक बाउल में निकाल लें।

 

इसके बाद काजू में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाते हुए अच्छे से कोट करें। इसके बाद एक प्लेट में पेपर नैपकिन के ऊपर रोस्टेज काजू निकाल लें, जिससे नैपकिन काजू का एक्स्ट्रा ऑयल सोख लें। इसके बाद रोस्टेड मसाला काजू को पूरी तरह से ठंडा होने दें। स्वाद और पोषण से भरपूर रोस्टेड मसाला काजू बनकर तैयार हो चुका है, और अब आप इससे चाय के साथ खा सकते है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *