Holi 2024: होली पर उठाना हैं खसखस की ठंडाई का लुत्‍फ, यहां जानिए बनाने की आसान रेसिपी

Khaskhas Thandi Recipe: हिंदू धर्म में होली का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन सभी लोग अपने दोस्‍तों और परिजनों को रंग लगाकर पूरे हर्षोल्‍लास के साथ इस पर्व को मनाते है. वहीं इस साल होली का पर्व देशभर में 25 मार्च को मनाया जाएगा. इस का जश्‍न मनाने के लिए कई लोग घर से बाहर जाकर पार्टी करते है, तो वहीं कुछ लोग अपने घर ही दोस्‍तों व परिवारजनों के साथ इस त्योहार का लुत्‍फ उठाते हैं. गुजिया, पकौड़े और ठंडाई के तो मानों जैसे ये त्‍योहार ही अधूरा लगता है.

ऐसे में यदि आप भी इस होली घर पर रहकर ठंडाई का आनंद लेना चाहते है, तो आपके लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. क्‍योकि आज हम आपको खसखस ठंडाई की रेसिपी (Khaskhas Thandi Recipe) के बारे में बताने जा रहे है. इस रेसिपी की मदद से आप घर पर ही स्वादिष्ट खसखस ठंडाई बना सकते है. तो देर किस बात की आइए जानते है इसके रेसिपी (Khaskhas Thandi Recipe) के बारे में….

Khaskhas Thandi Recipe: आवश्‍यक सामग्री

चीनी

पानी

केसर

आइस क्यूब्स

50 ग्राम खसखस

Khaskhas Thandi Recipe: खसखस ठंडाई बनाने की रेसिपी

खसखस ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले आपको खसखस की जरूरत होगी, जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी. आपको बता दें कि 50 ग्राम खसखस से आप करीब 8 से 10 गिलास तक ठंडाई बना सकते है. तो खसखस की ठंडाई बनाने के लिए आप सबसे पहले बाजार से लाए हुए खसखस के बीजों को अच्‍छे से छलनी से छान कर साफ कर लें. इसके बाद उसे किसी बर्तन में कम से कम तीन घंटें के लिए पानी में भिगों कर रख दें.

इसके बाद जब खसखस नरम हो जाए तो इसे पानी में से छान लें. छानने के बाद खसखस के बीजों को अच्‍छी तरह से पीस लें. खसखस के बीजों को तब तक पीसे जब तक की वो पूरी तरह से आटान बन जाए. अब इसे एक कटोंरे में निकाल लें और इसमें चार टेबलस्‍पून पानी डालें. इसके बाद पेस्‍ट को हल्‍के हाथों मिला लें. अब इस पेस्ट को छलनी की मदद से छान लें.

इतना करने के बाद अब उसमें अपने स्‍वाद के अनुसार चीनी डाल लें. इसके बाद उसे अच्‍छी तरह से बड़े बर्तन में लेकर मिला लें. वहीं, ठंडाई की मजा जब वो ठंडी होती है तभी आता है, ऐसे में आप होली के दिन बनाने की जगह इसे एक दिन पहले ही बना लें और रातभर इसे फ्रिज में ठंड़ा होने के लिए रख दें. इसके बाद सुबह ठंडी-ठंडी खसखस ठंडाई में आइस क्यूब्स और केसर डालकर उसका आनंद लें सकते है.

इसे भी पढ़े:- Budhwa Mangal Holi: होली के बाद क्‍यों मनाया जाता है ‘बुढ़वा होली’, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *