Dry Fruits Seeds Laddu: एनर्जी से भरपूर लड्डू शरीर में लाएगा फौलादी ताकत, बनाना बेहद ही आसान

Dry Fruits Seeds Laddu Recipe:  ड्राई फ्रूट्स और हेल्दी सीड्स से बने एनर्जी से भरपूर लड्डू का सेवन न केवल एनर्जी से भरपूर है बल्कि यह आपको पूरे दिन फिट और फ्रेस महसूस कराएगें। आपको बता दें कि ये लड्डू हर तरफ से सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, साथ ही इस लड्डू को तैयार करने के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली सामग्री में पोषक तत्वों का खजाना छुपा हुआ है। एनर्जी से भरे इस लड्डू को बनाने के लिए बादाम, खजूर के साथ ही अलसी, खरबूज और कद्दू के बीजों का भी उपयोग किया जाता है। तो चलिए जानते है इस लड्डू को बनाने की विधि के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
अलसी के बीज – 1 1/5 टेबलस्पून
कद्दू के बीज – 1/4 कप
खरबूज के बीज – 1/4 कप
बादाम – 1 कप
मूंगफली दाने – 1/4 कप
तिल – 1/4 कप
ओट्स – 1/4 कप
खजूर – 1 कप
देसी घी – 2 टेबलस्पून

लड्डू बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीज, कद्दू के बीज, खरबूज के बीज और तिल को एक कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर अच्‍छे से भुन लें। इसके बाद अब इसे एक प्‍लेट पर निकाल लें। फिर गर्म कड़ाही में बादाम, मूंगफली दानें और ओट्स को डालकर इन्हें भी सेकें। इसके बाद गैस बंद कर इन्हें प्लेट में निकाल लें और थोड़ी देर तक ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद पहले अलसी, तिल, कद्दू बीज के मिश्रण को मिक्सर में डालकर उन्हें दरदरा पीस लें। इसके बाद बादाम, ओट्स और मूंगफली दानों को पीसकर दोनों मिश्रण को एक बड़े कटोरे में डालकर एकसाथ मिला लें। इसके बाद खजूर लें और उनके बीज निकालकर उन्हें भी मिक्सर की मदद से पीसर पेस्ट तैयार कर लें।

जब अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बन कर तैयार हो जाए तो उसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए मिश्रण को हाथों में लें और उससे गोल लड्डू बांधते जाएं। अब तैयार लड्डुओं को एक प्लेट में अलग रख जाएं। इसी तरह सारे मिश्रण से एक-एक करते हुए लड्डू बना लें, और इस तरह आपका हुल्‍दी और टेस्‍टी ड्राई फ्रूट्स लड्डू खाने के लिए तैयार है। इसके अलावा यदि आप कहीं सफर करने का प्‍लान बना रहे है तो वहां भी इसे ले जा सकते है। इस लड्डू की खास बात तो यह है कि सुबह दूध के साथ इनका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *