Drumstick: सेहत के लिए बेहद करामाती हैं सहजन की पत्तियां, ब्लड प्रेशर के साथ अस्थमा में भी असरदार

Drumstick Leaf Benefits: आयुर्वेद में कई ऐसे करामाती पेड़-पौधों का जिक्र है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन हमें इनका सही ज्ञान न होने के कारण लाभ नहीं ले पाते। ऐसे में ही एक है सहजन। सहजन का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में वर्षों से किया जा रहा है। इस पौधे की फलियां ही नहीं पत्तियों का भी दवाइयों के रूप में इस्तेमाल किया जाता  है। आपको बता दें कि सहजन की पत्तियां विटामिन, खनिज पदार्थ, एंटीऑक्‍सीडेंट, क्‍लोरोफिल और पूर्ण अमीनो-एसिड का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। हालांकि इसकी हरी पत्तियों के बजाह सूखी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए अधिक असरदार मानी जाती हैं। इसके अलावा बरसात में सहजन पत्तियों का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होता है, इसके साथ ही मोटापा को भी कम करता है। ऐसे में चलिए जानते है सहजन की पत्तियां के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में…

सहजन की पत्तियों के फायदे

बैक्टीरिया के खतरे से बचाए-  सहजन की पत्तियों में 40 से अधिक प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं।  इसके अलावा, इन पत्तियों में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इन्‍फलामेशन गुणों की भी मौजूदगी होती है, जो मानसून में पनपने वाले बैक्टीरिया और संक्रमण का खतरा कम करती हैं। इसलिए मानसून में सहजन की कोमल पत्तियों की सेवन किया जा सकता है।

घाव भरने में करे मदद- आपको बता दें कि सहजन की पत्तियां एंटी-बैक्टीरियल मानी जाती हैं। इसकी पत्तियां घाव को भरने के लिए बेहद असरदार होती हैं। इसके लिए आप इसकी कोमल पत्तियों के रस को घाव पर लगा सकते हैं। इससे ये घाव तो जल्दी भरेगा ही साथ ही घाव के निशान भी कम हो सकते हैं।

अस्थमा में असरदार-  सहजन की पत्तियों को चबाने से अस्थमा में होने वाली परेशानियां कम किया जा सकता है। ये पत्तियां ब्रोन्कियल संकुचन को कम करने में भी असरदार मानी जाती हैं। इन पत्तियों का नियमित सेवन करने से फेफड़ों में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे सांस लेने में होने वाली परेशानियां कम होती हैं।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल-  सहजन की कोमल पत्तियों में हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानियों को कंट्रोल करने के चमत्कारी गुण पाए जाते हैं। सहजन की पत्तियों में नियाज़िमिनिन और आइसोथियोसाइनेट जैसे यौगिक मौजूद होते हैं, जिससे धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इनका नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में मदद मिलती है।

आंखों को रखे हेल्दी- आंखों को हेल्दी रखने के लिए सहजन की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है। आपको बता दें कि इन पत्तियों में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों से जुड़ी परेशानियों को कम करती हैं। इन पत्तियों की मदद से रेटिनल वाहिकाओं के विस्तार में मदद मिलती है। साथ ही ये कोशिका झिल्ली को मोटा करने से लेकर रेटिनल को होने वाले नुकसान से रोकती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *