Coconut Chutney Recipe: खाने के साथ परोसे नारियल की चटनी, सभी करेंगे तारीफ, जानें रेसिपी

Coconut Chutney Recipe:  वैसे तो आपने कई तरह की चटनी खाई होगी लेकिन क्‍या आपने कभी ना‍रियल की चटनी खाई यदि नहीं तो हमारी बताई गई रेसिपी के द्वारा इस बार जरूर ट्राई करें। आपको बता दें कि नारियल का सेवन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और इससे बनी चटनी तो इतनी स्वादिष्ट होती है कि ये खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। ते चलिए जानते है नारियल की चटनी बनाने की रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
नारियल कसा हुआ – 1 कप
चना दाल रोस्टेड – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
बादाम – 4-5

तड़का लगाने के लिए
राई – 1/2 टी स्पून
उड़द दाल (सफेद) – 1 टी स्पून
कढ़ी पत्ते बारीक कटे – 5-6
सूखी लाल मिर्च – 2-3
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

नारियल चटनी बनाने की रेसिपी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले नारियल लें और उसे फोड़कर गिरी निकालें। अब नारियल को कद्दूकस कर लें औ और एक कटोरी में रख दें। इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। अब कड़ाही में 1 चम्मच चना दाल डालें और उसे धीमी आंच पर ही ड्राई रोस्ट कर लें। जब दाल का रंग हल्का भूरा हो जाए  तो इसे एक कटोरी में निकाल लें।

इसके बाद कढ़ी पत्ते लेकर उन्हें बारीक काट लें। अब मिक्सर जार लें और उसमें कसा हुआ नारियल, ड्राई रोस्ट चना दाल, हरी मिर्च, अदरक और बादाम डाल दें1 इसके बाद जार में आधा कप गरम पानी मिलाएं और ढक्कन लगाकर सभी चीजों को पीस लें। जब पेस्ट एकदम स्मूद और पतला हो जाए तो उसे एक बड़ी कटोरी में निकालकर अलग रख दें।

इसके बाद तड़का लगाने वाला छोटा पैन लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, उड़द दाल और कढ़ी पत्ते डालकर कुछ देर तक भूनें। जब राई और दाल चटकने लगे तो गैस बंद कर दें। इसके बाद तैयार तड़के को चटनी के ऊपर डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद चटनी में नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिला दें। और इस तरह से आपका स्वाद से भरपूर नारियल चटनी बनकर तैयार हो चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *