Chini Malai Paratha: बचपन के चीनी पराठे के स्वाद को करें तरोताजा, फॉलों कीजिए रेसिपी

Chini Malai Paratha Recipe:  वैसे तो हम सभी ने पराठा खाया है और अभी भी खाते ही है लेकिन बचपन में जो मिठा पराठा खाते थे आज के समय के पराठे में वो स्‍वाद नहीं मिल पाता है जो बचपन में दादी-नीनी के पराठों में मिला करता था। चीनी से बनने वाले इस पराठे को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें मलाई का उपयोग किया जाता था। तो चलिए फिर से नाश्ते में सादे पराठे के बजाय चीनी मलाई से बना पराठा ट्राई कर सकते हैं। स्वाद से भरपूर चीनी मलाई का पराठा बनाना बेहद आसान है और इसका स्वाद बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी पसंद आता है। जो चलिए आइए जानते हैं टेस्टी चीनी मलाई पराठा बनाने की विधि के बारे में…

चीनी मलाई पराठा बनाने के लिए सामग्री
गेहूं आटा – 1 कटोरी
मलाई ताजी – 2 टेबलस्पून
चीनी – 2-3 टी स्पून
नारियल बुरादा – 1 टी स्पून
बादाम करतन – 1 टी स्पून
देसी घी – जरूरत के मुताबिक
नमक – 1 चुटकी

बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर चीनी मलाई पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा डालें और उसमें चुटकीभर नमक मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद उसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें, जिससे ठीक से सैट हो जाए। इसके बाद आटे की समान अनुपात की लोइयां तोड़ लें। अब एक लोई लें और उसे बेलें। लोई बेलने के बाद इस पर देसी घी लगाएं और चीनी डालकर फैला लें।

अब लोई को बंद कर दें और सूखा आटा लगाकर दोबारा बेलें। अब एक नॉनस्टिक तवे को मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर पराठा डालकर सेकें। कुछ देर बाद पराठे के किनारों पर घी डाले और पराठा पलट दें। अब पराठे के ऊपरी हिस्से पर घी लगाएं। पराठा पलट पलटकर दोनों ओर से तब तक सेकें जब तक कि सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पराठा प्लेट में उतार लें। अब पराठे के ऊपर मलाई डालकर उसे चारों ओर फैला लें। इसके बाद इसके ऊपर कद्दूकस अदरक को डालें। आखिर में ड्राई फ्रूट्स की कतरन को पूरे पराठे पर फैला दें। इस तरह से नाश्ते के लिए टेस्टी चीनी मलाई पराठा तैयार है और अब आप इसे गर्मागर्म खा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *