गंभीर बीमारियों की वजह बनती है नींद की कमी, अच्‍छी नींद के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स

Lack of Sleep: शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पौष्टिक आहार और एक्‍सरसाइज के अलावा पर्याप्‍त नींद भी जरूरी है. अगर पर्याप्‍त नींद न ली जाएं तो दिनभर थकान और तनाव महसूस होने लगता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्‍यादातर लोग के आंखो से नींद गायब सी हो गई है. ऐसे में लोग रात को 2- 3 बजे तक अपना मोबाईल स्क्रॉल करते रहते हैं और सुबह देर तक सोते हैं, जोकि एक अनहेल्दी जीवनशैली है.

साइंस जर्नल के अनुसार, जो शख्स  6 घंटे नहीं सोते उनकी जिंदगी 12 प्रतिशत कम हो जाती है. साथ ही नींद पूरी नहीं होने से शरीर में कई गंभीर बीमारियां घर बना लेती हैं. इसलिए हमें हर रोज पर्याप्‍त नींद लेनी चाहिए. ऐसे में आज के लेख में हम जानेंगे कि नींद पूरी न होने से कौन सी बीमारियां आपको घेर सकती हैं, साथ ही अच्छी नींद के लिए क्‍या करें.

कम नींद से हो सकती हैं ये बीमारियां-

मोटापा के शिकार

कम सोने से शरीर का मेटाबॉलिज्म धीरे होता है  जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है.  मोटापा बढ़ने से शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाती है.

डायबिटीज

अगर आप पर्याप्‍त नींद नहीं लेते हैं तो एक हेल्दी इंसान भी प्री-डायबिटिक और फिर डायबिटिक के स्टेज में पहुंच जाता है.  दरअसल, नींद की कमी से इंसुलिन रेजिस्टेंस, स्ट्रेस हॉर्मोन और इंफ्लेमेशन बढ़ने लगता है. नतीजा ये होता है कि शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है.

दिल के मरीज

एक स्‍टडी के मुताबिक, रोजाना सिर्फ दो घंटे कम नींद लेने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों की शिकायत हो सकती हैं. कम नींद आपके आर्टरीज को ब्लॉक करती है जिससे आपका ब्‍लड प्रेशर बढ़ने लगता है, और हार्ट पर प्रेशर पड़ने लगता है.  ऐसे में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले ब्लड वेसेल्स डैमेज होते हैं, जिससे 45 की उम्र आते-आते ज्‍यादातर लोग हार्ट अटैक के शिकार होने लगते हैं.   

दिमाग होता है कमजोर

पर्याप्‍त नींद न लेने से केवल आपके शरीर पर ही नहीं बल्कि दिमाग पर भी गहरा असर पड़ता है.  कम नींद से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है जो आपके दिमाग को ट्रिगर करता है.  जिसके वजह से लोग एंग्जायटी और डिप्रेशन के शिकार होते हैं.   

 अच्‍छी नींच के लिए अपनाएं ये तरीके

  • ताजा खाना ही खाएं: अपने आप को सेहतमन्द रखने के लिए अपने आहार का खूब ख्याल रखें. हमेशा घर का बना ताजा खाना ही खाएं.  
  • तली-भुनी चीज़े न खाएं: अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है कि आप बाहर का खाना ना के बराबर ही खाएं. जितना हो सके तली भुनी चीज़ों से दूर रहें.  
  • 5-6 लीटर पानी पीएं: अगर आप दिनभर में 5-6 लीटर पानी पीते हैं तो इससे न केवल आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा.   
  • रोजाना वर्कआउट: बेहतर नींद के लिए ज़रूरी है कि आप शारीरिक रूप से थके हुए हो, इसलिए आप रोज़ाना वर्कऑउट करें.  

 अच्छी नींद के लिए योगासन

  • उज्जायी– उज्जायी योग को करने से आपका दिल हेल्‍दी रहता है. इसे करने से फेफड़ों में ऑक्सीजन की अधिक मात्रा पहुंचती है.
  • उद्गीथ– नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए उद्गीथ योग करें. इस योगासन से बीपी सामान्य रहता है और दिमाग शांत होता है.
  • श्वासन– श्‍वासन को करने से बॉडी रिलैक्स होती है. धीरे धीरे थकान कम होती है. अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलती है.

ये भी पढ़ें :- Jackfruit: मिर्गी से लेकर सिर दर्द तक… हर समस्‍या के लिए रामबाण है कटहल, गर्मियों में देता है जबरदस्त फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *