आजकल बढ़ रहा Backward Walking का ट्रेंड, सेहत के लिए कई मामलों में फायदेमंद

Backward Walking: फिट और हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ ही फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी होता है लेकिन आजकल के इस भागदौड़ भरी लाइफ में किसी के पास एक्‍सरसाइज करने के लिए वक्‍त ही नहीं है. ऐसे में आपके लिए वॉकिंग एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपके सेहत के लिए बैकवर्ड वॉकिंग भी काफी मददगार साबित हो सकती है.

हालांकि बेहद कम ही लोग ऐसे है जिन्‍हें बैकवर्ड वॉकिंग के बारे में पता है. यह सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. रोजाना इसे करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. यदि आप भी उन्ही लोगों में से हैं, जिन्‍हें बैकवर्ड वॉकिंग के बारे में कुछ नहीं पता हैं तो आइए आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बतातें है.

Backward Walking: बैलेंस और कोर्डिनेशन को करे बेहतर

बैकवर्ड वॉकिंग यानी उल्टा चलने में विभिन्न मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है, जिससे बॉडी को बैलेंस करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती हैं और इस तरह आपका बैलेंस और कोर्डिनेशन बेहतर होता है.

Backward Walking: जोड़ों के दर्द से राहत

इसके अलावा, सामान्य वॉक की तुलना में बैकवर्ड वॉकिंग को जोड़ों के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. उल्टा चलने से सीधा चलने के अपेक्षा जोड़ों को ज्यादा आराम मिलता है, जिससे यह जोड़ों के दर्द या चोट वाले व्यक्तियों के लिए एक बेस्‍ट ऑप्‍शन माना जाता है.

Backward Walking: कॉग्नेटिव फंक्शन सुधारे

बैकवर्ड वॉकिंग आपकी शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मेंटल हेल्‍थ के लिए भी काफी कारगर होती है. आपको बता दें कि उल्टा चलने से आपके दिमाग को कोर्डिनेट करने के लिए अधिक कार्य करना पड़ता है, जिससे कॉग्नेटिव फंक्शन में सुधार होता है और मेंटल अवेयरनेस भी बढ़ती है.

Backward Walking: मांसपेशियों को मजबूत बनाए

बैकवर्ड वॉकिंग एक ऐसी एक्टिविटी है, जिसमें शरीर में ऐसी मांसपेशियां जैसे हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स शामिल होती हैं, जिन्हें अक्सर सामान्य वॉक के दौरान अनदेखा कर दिया जाता है. हालांकि बैकवर्ड वॉकिंग से इस तरह के सभी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

Backward Walking: कैलोरी बर्न करने में मददगार

बैकवर्ड वॉकिंग से शरीर की विभिन्न मांसपेशियां कार्य करती हैं और बैलेंस-कोर्डिनेशन बनाए रखने के लिए अधिक बेहतर करती है, जिसकी चलते ज्यादा कैलोरी बर्न होता है.

इसे भी पढ़े:-शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी बना देती है Depression का शिकार, जानिए इससे कैसे पाए निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *