महिलाओं को होने वाली इन समस्याओं से बचाएगा योग….

नई दिल्ली। हर उम्र के लोगों के लिए योगासन लाभदायक होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को नियमित योगासन का अभ्यास करना चाहिए, हालांकि ज्यादातर महिलाएं दिनभर के कामकाज के कारण खुद के लिए समय नहीं निकाल पातीं।

नतीजा यह होता है कि महिलाओं को ब्लड प्रेशर, मोटापा, थायराइड, शुगर और घुटने के दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में योग महिलाओं को होने वाली इन सभी समस्याओं का स्थाई इलाज है। तो आईए जानते है महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक योगासनों के बारे में….

धनुरासन:- महिलाओं के मासिक धर्म संबंधी विकृतियों को धनुरासन दूर करता है। आपको बता दें कि इस योगासन से मांसपेशियों का अच्छा खिंचाव होता है, जिससे पेट की चर्बी कम होती है। धनुरासन करने के लिए पहले आप पेट के बल लेट कर अपने घुटनों को मोड़ते हुए टखनों को हथेलियों से पकड़ें। अब अपने पैरों व बाहों को अपनी क्षमता के अनुसार ऊपर उठाएं। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

बालासन:- आपको बता दें कि इस योगासन को करने से शरीर लचीला बनता है। इस योगासन के अभ्यास से तनाव भी कम होता है। आपको बालासन करने के लिए जमीन पर वज्रासन अवस्था में बैठ कर सांस अंदर लेते हुए अपने दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर उठाना है।

अब सांस बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। अपनी हथेलियों और सिर को जमीन पर टिकाते हुए लंबी सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें।  हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रख लें।

सुखासन:- मानसिक शांति के लिए सुखासन का अभ्यास बहुत मददगार है। आपको बता दें कि इस योगासन को योग की शुरुआत करने से पहले किया जाता है, ताकि सांस लेने की प्रक्रिया पर नियंत्रण किया जा सके। इस योगासन को करने के लिए आप जमीन पर पालथी मारकर बैठ जाएं और दोनों आंखों को बंद करते हुए हथेलियों को घुटनों पर रखें। फिर गहरी सांस लें।

मलासन:- आपको बता दें कि इस योगासन का अभ्यास करने से पैरों और जांघों की हड्डियों को मजबूती मिलती है। मलासन का अभ्यास करने के लिए आप मैट बिछाकर ऊसपर सीधा खड़े हो जाएं। अब घुटनों को मोड़कर हाथों को नमस्ते के पोज में बैठ जाएं। इस दौरान घुटनों के बीच दूरियां बनाकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *