खानपान की गलत आदतों से बढ़ सकती है किडनी स्टोन की समस्या

स्वास्थ्य। आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में हम अपनी सेहत की तरफ ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण धीरे-धीरे बीमारियां घेरने लगती हैं। आजकल किडनी स्टोन की समस्या तेजी से देखने को मिल रही है, जिसमें हर आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। शुरुआत में तो इसके लक्षण सामने नहीं आते लेकिन समय बीतने के साथ-साथ परेशानी बढ़ने लगती है। किडनी स्टोन की परेशानी बढ़ने पर पेट में तेज दर्द होता है।

किडनी स्‍टोन होने के वैसे तो कई कारण हैं जैसे कम पानी पीना, जंक फूड या स्ट्रीट फूड का अत्यधिक सेवन, यूरिक एसिड का बढ़ना, फैमिली हिस्ट्री, वजन बढ़ना आदि। किडनी स्टोन चार प्रकार का हो सकता है स्ट्रवाइट स्टोन, कैल्सियम स्टोन, सिस्टीन स्टोन, यूरिक एसिड स्टोन। उचित समय पर डॉक्टर को दिखाकर किडनी स्टोन की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

जानें किडनी स्टोन के कारण और बचाव:-

किडनी स्टोन की समस्या होने के 1-2 नहीं बल्कि अनेक कारण जिम्मेदार हैं। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में किडनी स्टोन की समस्या देखने को अधिक मिलती है। बाहर के तले, भुने, चिकने ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना जिसमें अधिक मात्रा में चीनी, नमक या प्रोटीन हो ऐसे पदार्थ भी किडनी स्टोन की समस्या का मुख्य कारण बनते हैं।

इन चीजों से बढ़ सकती है समस्या:-
बीफ, चिकन, पोर्क, शेलफिश, अंडे, दूध, चीज, दही, पालक, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड मीट, अत्यधिक नमकीन भोजन। कई बार एनिमल प्रोटीन की वजह से यूरिन में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है जिस वजह से किडनी स्टोन का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर किडनी स्टोन की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है या कोई खास लक्षण नहीं दिखाई देते तब डॉक्टर से परामर्श करने की खास आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर पेट में असहनीय दर्द, यूरिन में ब्लड, बुखार, उल्टी, यूरिन पास करने समय तकलीफ आदि परेशानी हो तो बिना देर किए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

किडनी स्टोन से ऐसे करें बचाव:-
किडनी स्टोन जैसी समस्या से बचने के लिए शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए दिन भर में कम से कम 6-8 गिलास पानी पिएं। पानी पीने से जितना अधिक यूरिन पास होगा स्टोन की समस्या उतना दूर रहेगी। पानी के अलावा लेमन लाइन सोडा, फलों का जूस भी लाभदायक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *