Weather Today: दिल्‍ली में मची तबाही, तो बिहार में अलर्ट जारी…

नई दिल्ली। राजस्थान से लेकर बांग्लादेश तक बनी ट्रफ लाइन मानसून के पहले ही अपना कमाल दिखाने लगी है, जिसका असर बिहार के अधिसंख्य जिलों में पड़ेगा जो अगले 24 घंटे दिखने के आसार हैं। वहीं इसको लेकर बिहार के कुछ जिलों में यलो अलर्ट भी जारी हो गया है। इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली में भी कल शाम(सोमवार) आई आंधी और बारिश ने खूब तबाही मचाई। मौसम विभाग के अनुसार वर्ष 2018 के बाद से दिल्ली में ‘गंभीर’ तीव्रता वाला यह पहला तूफान है जिसमें 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली।

आपको बता दें कि, हिमालय के पास आ रहें एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान, हरियाणा और पड़ोसी देश पाकिस्तान के कुछ हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम की ये गतिविधियां बहुत तीव्र नहीं होंगी लेकिन 2 से 3 दिनों तक जारी रहेंगी।

इसी के साथ आज सिक्किम, लक्षद्वीप, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय और असम में हल्की, मध्यम और एक स्थानों पर भारी बारिश की संभव है। बाकी पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक, उत्तर पूर्वी बिहार और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और कोकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *