Weather Report: एक बार फिर मौसम लेगा करवट, इन राज्‍यों में बारिश, बर्फबारी और कोहरे की पड़ेगी मार

Weather Report: दिल्‍ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड और शीतलहर की चपेट में हैं. बीते दो दिनों से पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बाद आज यानी शुक्रवार को मौसम साफ हो गया है. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो ऐसा मौसम महज 24 घंटे  के लिए है.

उसके बाद एक बार फिर मौसम अपना रंग बदलेगा. दरअसल मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते शनिवार से सोमवार तक उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में बारिश, बर्फबारी और कोहरे का अनुमान लगाया है. इस दौरान कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है.

Weather Report: आज रात मौसम में होगा बदलाव

मौसम विभाग द्वारा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण एक बार फिर मौसम बिगड़ने की आशंका जताई गई है. मौसम में बदलाव शुक्रवार देर रात को हो सकता है. अनुमान के मुताबिक पश्चिमी-उत्तरी हिस्से के हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के वजह से यह मौसम बिगड़ सकता है. बिगड़े मौसम में एक बार फिर बर्फबारी, बारिश, ओले और कोहरे की मार पड़ने की संभावना है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड और नॉर्थ ईस्ट के पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का अनुमान लगाया जा रहा है.

इन जगहों पर बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, एक बार फिर से पहाड़ी इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि मैदानी इलाकों में शनिवार से लेकर सोमवार तक कहीं-कहीं पर बारिश होने की आशंका है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश सहित राजस्थान में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. साथ ही शनिवार से लेकर रविवार तक राजस्थान के कुछ हिस्से में ओलावृष्टि का भी अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, मैदानी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान 24 घंटे के लिए ही है.

घने कोहरे की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, एक साथ दो दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलतें कोहरे में भी बढ़ोत्तरी की संभावना है. शुक्रवार देर रात से लेकर सोमवार सुबह तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की आशंका बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही कोहरे, बारिश और बर्फबारी के हालात बनते हैं. चूंकि इस सप्ताह एक के बाद एक लगातार तीन पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई थी. इसमें दूसरा विक्षोभ आज देर रात से सक्रिय हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- Budget 2024: आयकर स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं, पर पुराने विवाद लिए जाएंगे वापस, इन करदाताओं को होगा लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *