Weather: आज पंजाब-हरियाणा समेत इन राज्‍यों में हो सकती है बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

Weather News: देश में पड़ रहे भीषण गर्मी के बीच आज कुछ राज्‍यों से राहत भरी खबर आ सकती है. मौसम विभाग ने 13 और 14 अप्रैल को कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की उम्‍मीद जताई है. इन राज्‍यों में हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, चंडीगढ़, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल है.

मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्‍यों में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. साथ ही इस दौरान कई जगहों पर तेज हवाओं (आंधी) के साथ ओले गिरने की संभावना है.

Weather: आंधी के साथ पड़ सकते हैं ओले

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र राज्यों में भी आज और कल गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्‍मीद है. जबकि सिक्किम और मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि होने की संभावना है. इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश और असम के कई हिस्सों में 16 अप्रैल को भारी बारिश होने के आसार है. 

Weather: फसलों को हो सकता है नुकसान

एक ओर इन राज्यों में बारिश होने से जहां तापमान में गिरावट होगी वहीं, दूसरी और आंधी-तुफान के साथ बारिश और ओले गिरने से किसानों की फसलों को नुकसान हो सकता है. बता दें कि इस समय किसान गेहूं की फसल की कटाई और मड़ाई कर रहे हैं. पंजाब, हरियाणा, यूपी और मध्य प्रदेश में बड़े पैमाने पर गेहूं की फसल होती है.

Weather: यहां पर गर्मी का येलो अलर्ट

इसके साथ ही देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. जिसके मद्देनजर मौसम विभाग ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि यहां पर अलग-अलग स्थानों में 16 अप्रैल हीटवेव (लू) चलने की संभावना है.

Weather: दिल्ली का मौसम

वहीं, बात करें देश के राजधानी दिल्ली की तो यहां शनिवार को सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही हल्की बारिश, धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्‍की बूंदाबांदी होने के भी अनुमान है. वहीं, शाम को जोरदार हवाएं चलने की भी उम्‍मीद जताई गई है.

हालांकि शनिवार को न्यूनतम तापमान 23 और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. जबकि राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को दिन का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो इस साल जनवरी से अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है.

इसे भी पढ़े:- आत्मनिर्भरता की दिशा में सरकार का बड़ा कदम, रक्षा मंत्रालय ने HAL को दिया 65000 करोड़ का टेंडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *