भीड़भाड़ से दूर जाने का है मन, तो यहां आए…

यात्रा। भारत के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित खूबसूरत राज्य कर्नाटक अपने हाई-टेक हब, भव्य महलों, नाइटलाइफ़, पुराने मंदिरों और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए जाना जाता है, हालांकि इस राज्य में हरे-भरे वातावरण और कई हिल स्टेशन भी हैं। जो लोग शहर की भीड़भाड़ से दूर प्रकृति के बीच कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं, वह इन हिल स्टेशनों में जा सकते हैं। तो चलिए हम आज आपको कर्नाटक के कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं….

चिकमगलूर, कर्नाटक- चिकमगलूर चाय और कॉफी के बागानों, दूधिया−सफेद झरनों और खूबसूरत पार्कों से भरपूर है। घूमने के लिए यहां पर लोकप्रिय स्थान कल्लाथिगिरी फॉल्स, हेब्बे फॉल्स, हनुमना गुंडी फॉल्स, कॉफी संग्रहालय, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य, महात्मा गांधी पार्क, हिरेकोले झील, कोडंदरामा मंदिर आदि हैं।

Chikmagalur
Chikmagalur

नंदी हिल्स, कर्नाटक- आपको बता दें कि 4849 फीट की ऊंचाई पर स्थित नंदी हिल्स कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। हरे भरे परिवेश, ट्रेकिंग ट्रेल्स और आश्चर्यजनक दृश्यों के अलावा, इस जगह में कई स्मारकों और मंदिरों के साथ एक लोकप्रिय ऐतिहासिक किला भी है। घूमने के लिए यहां पर लोकप्रिय स्थान टीपू की बूंद, भोग नंदीश्वर मंदिर, टीपू का ग्रीष्मकालीन निवास, अमृता सरोवर, नेहरू निलय, ब्रह्मश्रम, ग्रोवर ज़म्पा वाइनयार्ड आदि है।

Nandi Hills
Nandi Hills

सिरसी, कर्नाटक- घने जंगलों के बीच बसा कर्नाटक का यह आकर्षक हिल स्टेशन, बैंगलोर से एक आदर्श वीकेंड गेटवे है। विविध वन्यजीवों से भरे घने उष्णकटिबंधीय जंगलों से लेकर सुरम्य झरनों और हरी-भरी पहाडि़यों तक, सिरसी की प्राकृतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। आप अगर यहां पर हैं, तो शिवगंगा फॉल्स, मुरेगर फॉल्स, उंचल्ली फॉल्स, बुरुड फॉल्स, विभूति फॉल्स, मरिकंबा मंदिर, श्री महागणपति मंदिर, गुडवी पक्षी अभयारण्य आदि जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें।

Sirsi
Sirsi

गंगामूलाहरे-भरे व घने जंगलों से घिरा गंगामूला उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है, जो प्रकृति की गोद में क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं। हिल स्टेशन एक धुंधली जलवायु और आश्चर्यजनक परिदृश्य और आकर्षण का आनंद लेता है। यह स्थान तीन महत्वपूर्ण नदियों− भद्रा, तुंगा और नेत्रावती का उद्गम स्थल होने के लिए भी प्रसिद्ध है। घूमने के लिए यहां पर लोकप्रिय स्थानों में श्री अन्नपूर्णेश्वरी मंदिर, हनुमना गुंडी जलप्रपात, सिरिमाने जलप्रपात, चतुर्मुख बसदी, श्री वेंकटरमण मंदिर, गोमतेश्वर प्रतिमा, अंबा तीर्थ आदि शामिल है।

Gangamula
Gangamula

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *