डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन नेचुरल हर्ब्स का करें सेवन…

स्वास्थ्य। आजकल अधिकांश लोग डायबिटीज से ग्रस्त हैं। एक बार यह बीमारी हो जाए तो इसे ठीक करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल, खानपान, एक्सरसाइज फॉलो करके आप डायबिटीज और शुगर लेवल को कंट्रोल में जरूर रख सकते हैं। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो कुछ नेचुरल हर्ब्स का सेवन करना शुरू कर दें।

डायबिटीज को नियंत्रित करने के तरीके:-

डाइटिशियन शिखा के अनुसार, हेल्दी डाइट, शारीरिक गतिविधि, एक्सरसाइज और सही वजन डायबिटीज को मैनेज करने के प्रमुख कारक हैं। साथ ही आप कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां या हर्ब्स का सेवन करके भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने वाले हर्ब्स:-

मेथी दाना- डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी दाना बहुत ही फायदेमंद होता है। मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स के डाइजेशन को धीमा करता है और डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है। आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा मेथी दाना डालकर रख दें और सुबह इस पानी का सेवन करें।

दालचीनी- यह एक बेहद ही हेल्दी हर्ब है, जो इंसुलिन रेसिस्टेंस को धीमा करता है। दालचीनी ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देती है।

अदरक- अदरक के सेवन से भी आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। यह इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने के लिए बेहद ही प्रभावी हर्ब है। आप सोंठ पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं, जो अदरक को सुखाकर बनता है।

सेज का पत्ता- ये पत्ता बेहद गुणकारी औषधि है, जिसका इस्तेमाल लोग मसाले के रूप में भी करते हैं। इसे चाय में भी डाला जाता है। सेज का पत्ता इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने में कारगर है। यह फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है।

रोजमैरी- इसका सत या रस ब्लड ग्लूकोज लेवल को बैलेंस करता है। साथ ही यह वजन कम करने में भी फायदेमंद है। इन पांच हर्ब्स के अलावा आप भिंडी, एलोवेरा, ब्लूबेरी एक्सट्रैक्ट आदि का भी सेवन कर सकते हैं। ये सभी प्लांट-बेस्ड थेरेपी में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *