हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में लाभकारी है शहद और लहसुन का इस्तेमाल…

स्वास्थ्य। बचपन से ही घर में बड़े बूढ़े लहसुन और शहद के कई घरेलू नुस्खे बताते रहते हैं। इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स भी शहद और लहसुन के कई शानदार फायदे बताते हैं। इन दोनों की उपयोगिता इसी बात से समझी जा सकती है की खाना हो या कोई ब्यूटी टिप्स, बीमारी हो या कोई चोट हर जगह इनका खूब इस्तेमाल किया जाता है। एक ओर जहां इनका स्वाद, इन्हें रसोई में जगह देता है वहीं दूसरी ओर इनके मेडिकल बेनिफिट्स इन्हें डॉक्टर की सलाह में स्थान दिलाते हैं। लहसुन और शहद को औषधि के साथ-साथ रेगुलर फूड आइटम की तरह भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं, शहद और लहसुन से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स-

हार्ट हेल्थ के लिए वरदान :-  लहसुन बॉडी में हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे हार्ट हेल्थ इंप्रूव होती है। इसी के साथ ये ब्लड और ब्लड वेसल्स के फ्लो को स्मूद रखने में सहायक होता है, जिससे ब्लड गाढ़ा नहीं होता और ब्लड वेसल्स भी इलास्टिक होती हैं। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट की बीमारियों से बचने में भी सहायता करते हैं।

ब्रेन भी होता है दुरुस्त:- शहद और लहसुन का सेवन अल्जाइमर की बीमारी से रक्षा कर सकता है, इसके अलावा भ्रम या पागलपन जैसी परेशानियों में भी इनका सेवन आराम पहुंचाता है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और दूसरे न्यूट्रिएंट्स मैमोरी, कंसंट्रेशन या फ़ोकस बढ़ाने में भी मदद करते हैं। बढ़ती उम्र के साथ घटती मानसिक क्षमता भी इनके सेवन से दुरुस्त की जा सकती है।

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा:- निमोनिया जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी शहद और लहसुन के सामने हार जाते हैं। इनका कॉम्बिनेशन बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोक देता है, यहां तक की ऐसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन जो किसी एंटीबायोटिक से तक ठीक नहीं होते, उनका ट्रीटमेंट भी इनके सेवन से किया जा सकता है।

वायरस से करते हैं बचाव:-  वायरस से होने वाला कफ- कोल्ड ठीक करने में शहद का उपयोग किया जाता है। कुछ स्पेशल शहद तो दुर्लभ वायरल इंफेक्शन का भी इलाज कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *