यूएससीसी रिपोर्ट: आईपी सुरक्षा पर भारत की समग्र रैंकिंग में हुआ सुधार

नई दिल्‍ली। अमेरिका के यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ने बौद्धिक संपदा अधिकार व्यवस्था पर एक वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार भारत ने अपने समग्र आईपी स्कोर में 38.4 फीसदी से 38.6 फीसदी तक सुधार किया है और देश, अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में 55 देशों में से 43 वें स्थान पर है।

यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संकेतक 32 पर स्कोर वृद्धि को दर्शाता है। कुल मिलाकर, भारत अंतर्राष्ट्रीय आईपी इंडेक्स में 55 देशों में 43वें स्थान पर है।

वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि यह समीक्षा स्वागत योग्य है और भारत के राष्ट्रीय आईपी पर्यावरण की ताकत और कमजोरियों का व्यापक और विस्तृत अध्ययन प्रस्तुत करती है।

चैंबर ने कहा कि यह 2016 के बाद से भारत की आईपी नीति व्यवस्था की स्थिति और राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार नीति का आकलन करने का पहला बड़ा प्रयास है। इनोवेटर्स और क्रिएटर्स सार्वजनिक स्वास्थ्य, सांस्कृतिक विकास, पर्यावरणीय स्थिरता और आर्थिक विषमताओं जैसी महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए आवश्यक समाधान खोजने में लगे हैं। बौद्धिक संपदा (आईपी) नीतियां नवोन्मेषकों और रचनाकारों को प्रेरित कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *