लंदन में उपेन्द्र राय को पत्रकारिता के क्षेत्र में मिले सम्मान से बढ़ी वैश्विक पहचान…

नई दिल्ली। सहारा न्यूज नेटवर्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय को पत्रकारिता के क्षेत्र में सत्य के लिए समर्पण और साहस के लिए ब्रिटिश पार्लियामेंट के उच्च सदन (हाऊस आफ लार्ड्स) के चोलमोंडेली कक्ष में सम्मानित किया गया। यह सम्मान हाऊस आफ लार्ड्स के सदस्य लार्ड जान बेकेट टेलर (लार्ड टेलर आफ वारविक) ने बड़ी-बड़ी हस्तियों तथा भारतीय मूल के लोगों से भरी सभा में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच दिया। इस दौरान उन्होंने श्री राय की पत्रकारिता के क्षेत्र में हासिल की गई उपलब्धियों की चर्चा करते हुए जम कर तारीफ की। गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद क्षेत्र के शेरपुर के मूल निवासी उपेन्द्र राय की इस बड़ी उपलब्धि पर गांव समेत पूरे जनपद में हर्ष की लहर व्याप्त है। बता दें कि तीन साल पहले वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड की ओर से भी उन्हें निर्भिक पत्रकारिता के लिए एक बड़े सम्मान से नवाजा जा चुका है।

Upendra Rai, CEO and Editor-in-Chief of Sahara News Network
Upendra Rai, CEO and Editor-in-Chief of Sahara News Network

लंदन के हाउस ऑफ लार्ड्स में आयोजित एक भव्य समारोह में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए श्री राय ने राष्ट्रभाषा हिंदी की अहमियत पर काफी जोर दिया। जय हिंद और जय भारत से अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए सबसे पहले उन्होंने हिन्दी को लेकर अपने अनुभव को साझा किया। कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रभाषा के प्रयोग तथा बढ़ावा को लेकर काफी गंभीर है। अधिकतर देशी-विदेशी सभाओं में वह लोग अपना संबोधन हिंदी में देते है।

Upendra Rai, CEO and Editor-in-Chief of Sahara News Network
Upendra Rai, CEO and Editor-in-Chief of Sahara News Network

उन्होंने अमित शाह के हिंदी प्रेम का भी उल्लेख करते हुए बताया कि गृह मंत्री बनने के बाद उनके एक सीनियर अफसर ने उन्हे अंग्रेजी में पत्र लिखा तो उन्होंने पत्र यह कह कर वापस कर दिया कि अगर यह पत्र हिंदी में होता तो मुझे बहुत खुशी होती। श्री राय ने आगे कहा कि कहीं भी हिंदी बोलने में हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए और जब बहुत जरूरी हो तभी अंग्रेजी का प्रयोग किया जाना चाहिए। बताया कि अंग्रेजी जानना बहुत जरूरी है लेकिन हर जगह बोलना उतना आवश्यक नहीं है जहां हिंदी में काम हो जाय। हमारी मातृभाषा हिंदी एक बहुत समृद्ध भाषा है, इसको हर स्तर पर बढ़ावा देना चाहिए। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में मिले इस सम्मान को उन्होंने एक उपलब्धि बताते हुए आयोजकों को खुले हृदय से धन्यवाद दिया। इस सम्मान के बाद सहारा इंडिया परिवार भी एक वैश्विक पहचान लेकर उभरा है। विनम्र, हंसमुख और मिलनसार स्वभाव के उपेंद्र राय की यह खासियत है कि वह बहुत जल्द लोगों के हृदय में अपनी छाप छोड़ देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *