सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डेली रुटीन में फॉलो करें ये हेल्दी लाइफस्टाइल…

स्वास्थ्य। हर कोई एक खुशहाल और हेल्‍दी जिंदगी जीना चाहता है लेकिन यह इतना आसान नहीं होता है। इस भागम-भाग वाले टाइम में वर्कलोड और जिम्मेदारियों के बीच एक स्वस्थ्य जीवन शैली को बनाए रखना  बहुत बड़ी चुनौती होती है। जब तक हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देंगे तब तक हम एक हेल्दी लाइफस्टाइल को नहीं अपना सकते। सुखी जीवन बिताने के लिए आपको अपने लिए कुछ नियम निर्धारित करने पड़ेंगे और उनका कड़ाई से पालन करना होगा।

बदलती जीवनशैली का हमारी लाइफ में बहुत बड़ा असर पड़ा है। आजकल लोग कम उम्र में ही डायबिटीज, डिप्रेशन, एंग्जायटी, हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक, ओबेसिटीज जैसी बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं। लेकिन अगर आप कुछ नियम फॉलो करते हैं तो आप अपनी फिटनेस में बड़ा अंतर पाएंगे। आइए जानते हैं हेल्दी और हैप्पी लाइफस्टाइल के कुछ टिप्स-

सुबह एक गिलास पानी पिएं:-

कई लोग सुबह की शुरुआत चाय या फिर कॉफी के साथ करते हैं लेकिन अगर आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल चाहिए तो आपको दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करनी चाहिए। यह आपको हाइड्रेट करने में मदद करेगा जिससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी।

सीढ़ियों का इस्तेमाल:-  

अक्सर लोग ऑफिस में दूसरे, तीसरे प्लोर में जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढ़ियों के इस्तेमाल से आपके दैनिक जीवन में शारिरिक गतिविधि को बढ़ावा मिलेगा। इससे पैरों में मजबूती भी बढ़ेगी।

फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल:-  

अपने आपको मेंटली और फिजकली मजबूत रखने के लिए जरूरी है कि आप हर दिन कम से कम 10,000 कदम चलने का लक्ष्य बनाएं। इसके लिए आपको एक फिटनेस ट्रैकर लेना चाहिए जो हर घंटे आपको 250 कदम चलने की याद दिलाएगा।

नॉन टॉक्सिक स्किनकेयर का इस्तेमाल करें:-

आजकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई तरह के हानिकारक केमिकल से तैयार किए जाते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल स्किन के माध्यम से शरीर के अंदर पहुंचते हैं और इससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप नॉन टॉक्सिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

हर दिन जरूर लें एक प्रोबायोटिक:-

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक प्रोबायोटिक जरूर लें। इससे आपके पाचन, त्वचा, आंत और मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ेगा।

लगातार बैठकर न करें काम:-

कई घंटों तक लगातार बैठकर काम करने से शरीर में बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हर आधे घंटे में दो से तीन मिनट के लिए खड़े हों और शारीरिक गतिविधि करें। लगातार बैठने से नेक पेन, बैक पेन, सर्वाइकल, मोटापा संबंधी कई तरह की शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

प्रतिदिन धूप जरूर लें:-

कई लोग अपना दैनिक जीवन ऐसी जगह पर व्यतीत करते हैं जिससे उन्हें धूप नहीं मिल पाती। धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है और यह विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आप हर दिन कम से कम 30 मिनट धूप में जरूर बिताएं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *