High Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए सुबह पीएं इन फलों के जूस…

हेल्‍थ। देश में करोड़ों लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं। अगर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल न किया जाए तो यह हार्ट अटैक समेत कई कार्डियोवैस्कुलर डिजीज की वजह बन जाता है। WHO के मुताबिक, भारत में ब्लड प्रेशर के 22 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं, जिनमें से केवल 12% लोग बीपी को कंट्रोल रख पाते हैं। ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल होने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

आज के दौर में लोगों के पास समय की कमी है और वे अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह लापरवाही खतरनाक हो सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन सुबह उठकर एक ग्लास जूस पीने से आपका ब्लड प्रेशर कम समय में ही कंट्रोल हो जाएगा।

चुकंदर का जूस:-

चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। चुकंदर के जूस में कैलोरी की मात्रा कम होती है और विटामिन, मिनरल्स समेत कई पोषक तत्व होते हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि कच्चे चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर काफी कंट्रोल हो जाता है।

अनार का जूस:-

अनार न केवल फोलेट और विटामिन C जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बल्कि उनमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। अनार का जूस पीने से आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर होती है और चेहरे पर भी निखार आता है। एक स्टडी के मुताबिक अनार का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं।

बेरी का जूस:-

ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। जामुन का सेवन करने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों कम होते हैं। जामुन के जूस का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल की जा सकती है। यह हेल्थ के लिए कई मायनों में फायदेमंद है।

टमाटर का जूस:-

कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि हर दिन एक ग्लास टमाटर का जूस पीने से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। टमाटर का जूस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को इंप्रूव करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान भी टोमेटो जूस फायदेमंद होता है। इसके अलावा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी यह कारगर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *