Tips & Tricks: गाड़ी में बचा है थोड़ा फ्यूल तो ये तरीके आएंगे काम

ऑटोमोबाइल। यह घटना तो लगभग सभी के साथ घट चूकी होगी कि आपकी गाड़ी में थोड़ा सा फ्यूल बचा हो और पेट्रोल पम्‍प भी नजदिक ना हो, ऐसी कंडीशन में आप क्या करेंगे? ज्‍यादातर लोग ऐसे में गाड़ी का एक्सीलेटर दबाएंगे और फ्यूल टैंक तक पहुंच जाएंगे, लेकिन आप ऐसा कभी मत करिएगा, क्योंकि गाड़ी के स्पीड में होने की वजह से आपका एक्सीडेंट भी हो सकता है। इसीलिए, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स, जिनको अपनाकर आप आसानी से कम तेल में भी फ्यूल टैंक तक पहुंच सकते हैं।

तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में…

 

  • टायर प्रेशर करें चेक- कम फ्यूल होने पर सबसे पहले कार के टायर प्रेशर को चेक करना। आपको बता दें कि जब भी आपके कार का टायर प्रेशर कम होगा, उसमें हवा कम रहेगी तो कार को चलाने के लिए ज्यादा स्पीड की जरूरत होगी और जब आप का इंजन ज्यादा स्पीड पर चलेगा तो गाड़ी तेल भी ज्यादा खाएगी, इसलिए आपको सबसे पहले अपने कार के टायर का प्रेशर मेंटेन रखना चाहिए

 

  • इलेक्ट्रिक पोर्ट्स को डिस्कनेक्ट करें- जब भी आपको यह पता चले कि गाड़ी में फ्यूल कम है, तो फौरन ही आपको कार के सारे कनेक्टेड पोर्ट्स, डाटा केबल या चार्जिंग पोर्ट निकाल देनी चाहिए या बंद कर देनी चाहिए।

  

  • विंडो को बंद करें- आपको जब भी पता लगे कि अब गाड़ी में फ्यूल कम है और लंबा रास्ता तय करना है, तो आपको सबसे पहले अपने कार के विंडो को बंद कर लेना चाहिए। क्योंकि कार के चलाते समय विंडो के जरिए कार के अंदर हवा भर जाती है, जिससे कार की स्पीड पर प्रभाव पड़ेगा और आपकी गाड़ी कम चलती है।

 

  • 50 से 60 किमी/घंटे की स्पीड से चलें- अक्सर लोग कम फ्यूल होने की जानकारी होते ही गाड़ी के एक्सीलेरेटर को दबाकर जल्द से जल्द फ्यूल टैंक तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको एक समान गति से (50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे) आगे बढ़ना चाहिए, जिससे आप गाड़ी को इको मोड में रखकर ज्यादा माइलेज पा सकें और फ्यूल टैंक तक पहुंच सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *