इंटरनेट पर की गई ये छोटी सी गलती भेज स‍कती है आपको जेल…

टेक्‍नोलाजी। आज के समय में लोग कोई भी छोटी से लेकर बड़ी जानकारी के लिए गूगल पर ही जाते हैं, क्योंकि आप इंटरनेट की मदद से बेहद आसान तरीके से यहां सबकुछ जान सकते हैं। हालांकि जानकारियों को यहां से लेते समय ये जरूर सुनिश्चित करना पड़ता है कि जानकारी कितनी सही है। इसके अलावा एक और चीज है, जिसका हमें गूगल का इस्तेमाल करते समय ध्यान देना चाहिए क्‍योंकि‍ आपकी जरा सी लापरवाही आपको जेल तक की हवा खिलवा सकती है। तो चलिए जानते है कि गूगल पर कौन सी चीजें भूलकर भी सर्च नहीं करनी चाहिए…

बम बनाने का तरीका:- कभी भी आप गूगल पर बम बनाने के तरीको के बारे में सर्च न करें। आप अगर ऐसा करते हैं, तो सबसे पहले आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ जाएंगे और फिर आप पर उचित कार्रवाई हो सकती है।

गर्भपात के बारे में:- गूगल पर कभी भी आपको गर्भपात के बारे में सर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि भारत में बिना डॉक्टर की उचित मंजूरी के आप अगर गर्भपात करवाते हैं, तो ये गैरकानूनी है।

चाइल्ड पॉर्न:- गूगल पर आपको भूलकर भी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को सर्च नहीं करना है। दरअसल इसको लेकर भारत में कानून है। इसमें पोक्सो एक्ट 2012 के धार 14 के अंतर्गत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना तक कानूनन अपराध है। आप अगर इनमें से किसी भी स्थिति में पकड़े जाते हैं, तो आप पर उचित कार्रवाई हो सकती है। आपको इस जुर्म के लिए 5-7 वर्ष तक जेल भी हो सकती है। इसलिए गूगल पर ऐसा कभी न करें।

ये भी सर्च न करें:- गूगल पर जाकर कई बार लोग ऑफर्स चेक करते हैं और इनके चक्करों में पड़ जाते हैं, जबकि ये ऑफर्स कई फर्जी वेबसाइट के जरिए भी दिए जाते हैं, जो आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी लेकर आपको चपत लगाने का काम करते हैं। इसलिए कभी भी गूगल पर ये सर्च न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *