पुणे के आस-पास के ये पर्यटन स्थल वीकेंड मनाने के लिए हैं बेस्ट

यात्रा। पुणे अपने विकास और वैभव के साथ ही तकनीक और खान पान के लिए काफी प्रसिद्ध है। शुद्ध मराठी बोलने और महाराष्ट्रीयन कल्चर को संजोने से लेकर चटपटी तीखी भाखरवड़ी बनाने तक, में सबकुछ ख़ास है। इस शहर में आपको फौजी जीवन का कड़ा अनुशासन भी महसूस होगा और तेजी से विकास करती मल्टीनेशनल कंपनियों में भागती-दौड़ती युवा ऊर्जा भी।
इन स्थानों पर एडवेंचर भी मिलेगा और प्रकृति का सानिध्य भी। निर्भर इस बात पर करता है कि आप किस रूचि के साथ जा रहे हैं। पुणे जाने का मौका मिले तो कोशिश करें आस-पास की जगहें भी विजिट कर सकें।

वीकेंड बनाइये मजेदार :-
बाकी शहरों की तरह ही पुणे निवासी भी वीकेंड के लिए आस-पास मौजूद जगहों पर परिवार और दोस्तों के साथ निकल पड़ते हैं। चूंकि पुणे में कई बड़ी कंपनियां और इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स हैं इसलिए यहां देशभर से लोग आते हैं और इसलिए वीकेंड में वे भी आस-पास की जगहों को देखना पसंद करते हैं। ज्यादातर जगहें 50-60 किलोमीटर के दायरे में हैं इसलिए सुबह जाकर शाम तक लौटना भी सम्भव होता है और एक दिन की छुट्टी को भी आप मजेदार तरीके से बिता सकते हैं।

कामशेट और पावना लेक:-
झीलें या वाटर बॉडी और ऊँचे पहाड़ों की हरियाली हर किसी को पसंद आती है। इसके साथ अगर आप कुछ एडवेंचरस भी करना चाहते हैं तो यहां आपके लिए कई ऑप्शंस उपलब्ध हैं। पावना लेक पुणे से 50-60 किलोमीटर तो कामशेट 48-50 किलोमीटर की दूरी पर है। पावना लेक पर कैम्पिंग की सुविधा भी उपलब्ध है और कामशेट में पैराग्लाइडिंग की जा सकती है। अक्टूबर से अप्रैल का समय पावना लेक और अक्टूबर से मई का समय कामशेट जाने के लिए सबसे बढ़िया है।

लोनावला और खंडाला:-
ये नाम आपने ज्यादातर फिल्मों में सुनें होंगे। बॉलीवुड के कुछ दिग्गज कलाकारों के फार्महाउस भी यहाँ मिल जायेंगे। दोनों ही जगह हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हैं और खंडाला (65-70 किलोमीटर) व लोनावला (60-65 किलोमीटर) में आपको कुछ अनूठे स्थानीय स्वाद भी टेस्ट करने को मिल सकते हैं। प्राकृतिक झरनों को निहारते हुए यहाँ आपको कई बॉलीवुड गानों के सीन जरूर आएंगे। ये दोनों जगहें एक-दूसरे से मात्र 3 घंटे की दूरी पर है।

लावासा और इमेजिका:-  
अगर आप प्राकृतिक सौंदर्य से अलग, ऐतिहासिक धरोहरों से भिन्न कोई जगह विजिट करना चाहते हैं, हाईटेक और फन से भरपूर ये दोनों जगहें आपके एड्रीनलीन रश को बढ़ाने और लक्ज़री को जीने के शौक को पूरा कर सकती हैं। ये दोनों ही जगहें अपने आप में एक अलग दुनिया रास्ता खोलती हैं। जहाँ रोमांच, भव्यता और आनंद अपने चरम पर होता है।  लवासा पुणे से 55-60 किलोमीटर तो इमेजिका करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *