लिवर को डिटॉक्स करने में सहायक है ये चीजें…

स्वास्थ्य। लिवर हमारे शरीर के अंदर का सबसे बड़ा अंग है। लिवर शरीर में कई जरूरी काम के लिए जिम्मेदार है। इनमें से एक महत्वपूर्ण काम यह है कि लिवर शरीर से टॉक्सिन यानी जहर को बाहर करता है और उसे उदासीन कर देता है। यानी टॉक्सिन के असर को खत्म कर दूसरी चीजों में बदल देता है। लिवर खुद में ही एक डिटॉक्सिफिकेशन अंग है। ऐसे में आप सोच सकते हैं कि लिवर की सफाई करने से आपके शरीर में लिवर से संबंधित जो भी समस्याएं हैं, ठीक हो जाएंगी। लिवर की सफाई करने से मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है और वजन भी तेजी से कम हो सकता है। इसके लिए बाजार में बहुत तरह के लिवर डिटॉक्सिफिकेशन प्रोडक्ट्स भी आते हैं।

यदि आप भी यह सोचकर इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं कि ये प्रोडक्ट्स लिवर को डिटॉक्सिफाई करेंगे तो आप गलत हैं। इन प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। टॉक्सिन पूरे पर्यावरण में हर कहीं मौजूद है और हमारे शरीर में कुदरती तौर पर इन विषाक्त चीजों को निकालने के लिए अंतर्निहित क्षमता पहले से मौजूद होती है। आप अपने शरीर की हेल्थ पर ध्यान देकर लिवर के फंक्शन को हेल्दी बना सकते हैं। बाजार में जितने भी तरह के लिवर डिटॉक्सिफाई करने वाले प्रोडक्ट्स मिलते हैं, उनमें से शायद ही किसी का क्लिनिकल ट्रायल हुआ रहता है। इसलिए इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि लिवर को साफ करने या लिवर को डिटॉक्सिफाई करने वाले प्रोडक्ट्स मदद करते हैं।

इन कुदरती चीजों से होगा लिवर डिटॉक्स:-

  • मिल्क थिसल:- मिल्क थिसल एक प्लांट है जो लिवर को कुदरती रूप से डिटॉक्सिफाई करता है। आमतौर पर मिल्क थिसल के बीज को खाया जाता है। मिल्क थिसल लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिन का अवशोषण कर लेता है और लिवर को सुरक्षा प्रदान करता है। मिल्क थिसल में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होता है जिसके कारण यह लिवर में सूजन नहीं आने देता है।
  • हल्दी:- हल्दी के बेमिसाल गुणों से हम सब वाकिफ है। लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन में भी हल्दी का कोई जवाब नहीं है। हल्दी सूजन को बढ़ाने वाले मॉलिक्यूल को खत्म करता है जिसके कारण लिवर को किसी तरह की बीमारी से बचाया जा सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमोनोएड्स लिवर को हेल्दी रखने में मददगार है।
  • चुकंदर:- चुकंदर भी एंटी-इंफ्लामेटरी पदार्थ है जिसके अंदर बीटालैन नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट पाया जाता है। यह लिवर को किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाने में मदद करता है।
  • खड्डे-मीठे फल:- नींबू, कीनू, संतरे जैसे साइट्रस फ्रूट में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो लिवर की कोशिकाओं से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं। इससे लिवर की कोशिकाएं स्वस्थ्य रहती है। इन चीजों के अलावा सीजनल सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, सीड्स, मछली, अंडे, ऑलिव ऑयल लिवर की हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *