फिट रहने के लिए ये एक्‍सरसाइज फिजिकल थेरेपी का करती हैं काम…

फिटनेस। आजकल की बिजी जीवनशैली में स्‍वस्‍थ रहना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल टास्क बन गया है। जिसके चलते लोग अक्सर नई-नई बीमारियों से परेशान रहते हैं। ऐसे में हेल्थ प्रॉब्लम्स के शिकार लोगों के लिए थेरेपी ट्राइ करना एक अच्छा ऑप्शन होता है। बिजी शेड्यूल के कारण कई लोग खुद को फिजिकली फिट नहीं रख पाते हैं।

वहीं कुछ फिजिकल एक्टिविटी करने के बाद भी लोगों को कमर दर्द और बॉडी पेन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में फिजिकल थेरेपी करना आपकी सभी समस्याओं का बेस्ट इलाज हो सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में

चाइल्ड पोज:-

गर्दन और कमर का दर्द रिमूव करने के लिए चाइल्ड पोज एक्सरसाइज करना काफी असरदार तरीका होता है। बालासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं। इस पोजीशन में पैरों के घुटने आपके अंगूठे से टच होने चाहिए। अब गहरी सांस लेते हुए हाथों को ऊपर उठाएं। फिर हाथों को नीचे लाकर सामने की तरफ फैलाएं और बॉडी को हिप से बेंट कर लें। कुछ देर तक इस पोजीशन में रहने के बाद इस प्रोसेस को रिपीट करें।

कोबरा पोजीशन:-

कोबरा पोज को आम भाषा में भुजंगासन भी कहा जाता है। बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए कोबरा पोज ट्राइ करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए पेट के बल लेट जाएं। अब अपने सर को उठाते हुए दोनों हथेलियों को फर्श पर रखें और फिर धीरे-धीरे चेस्ट को भी ऊपर की तरफ उठा लें। ध्यान रहे कि पैरों की पोजीशन चेंज नहीं होनी चाहिए। इस पोजीशन में आप फर्श को धक्का मारते हुए नजर आएंगे।

आर्म रोल:-

कंधों के दर्द से निजात पाने के लिए आर्म रोल थेरेपी करना बेस्ट होता है। इसके लिए पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर की तरफ सीधा फैलाएं। हाथों को जमीन पर टच कराए रखें और दाहिने कंधे को दाएं से बाईं तरफ सर्कुलर मोशन में घुमाएं। अब यही प्रक्रिया बाएं हाथ और कंधों के साथ भी दोहराएं।

चेस्ट ओपनर:-

चेस्ट और पीठ ही हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप चेस्ट ओपनर थेरेपी भी आजमा सकते हैं। इसके लिए वज्रासन में बैठ जाएं और हाथों को पीठ की तरफ ले जाएं। अब हाथों से फर्श को धक्का देते हुए हाथों को पीछे की तरफ फैलाएं। चेस्ट ओपेन होने तक हाथों को पीछे ले जाएं और अपने सर को उठाए रखें। इस पोजीशन में कम से कम 5 बार डीप ब्रीथिंग करें और फिर से वज्रासन में बैठ जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *