">

खुजली से निजात पाने के लिए ये हैं रामबाण उपाय…

स्वास्थ्य। गर्मियों में त्वचा संबंधित समस्याओं का होना स्वाभाविक है। तेज धूप और गर्मी-पसीने के कारण त्वचा में खुलजी, जलन और चकत्ते होने की दिक्कत हो जाती है, इसलिए इस मौसम में आपको विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

त्वचा की इन समस्याओं पर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो जोखिम और भी बढ़ सकता है। वर्षों से इस तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों को प्रयोग में लाया जाता रहा है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, इस मौसम में लोगों में एक्जिमा की दिक्कत अधिक देखने को मिलती है।

एक्जिमा के कारण फटी हुई त्वचा, लालिमा, जलन-चुभन जैसी दिक्कतें काफी बढ़ जाती हैं। कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपचार एक्जिमा को बिना दवाइयों के भी आसानी से ठीक करने में सहायक हो सकते हैं। आइए ऐसे ही चार रामबाण घरेलू उपचार के बारे में जानते हैं:

त्वचा की समस्याओं में एलोवेरा जेल के लाभ:-

एलोवेरा के इस्तेमाल को त्वचा से संबंधित तमाम तरह की समस्याओं के उपचार के लिए विशेष लाभदायक माना जाता है। एलोवेरा में जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और घावों को भरने वाले गुण होते हैं, जो त्वचा से संबंधित तमाम तरह की दिक्कतों को कम करने में मददगार माने जाते हैं। त्वचा के संक्रमण को रोकने के साथ सूखी-फटी त्वचा, जलन और चकत्तों को कम करने में भी इसका प्रयोग काफी कारगर हो सकता है।

नारियल का तेल:-

नारियल के तेल में मौजूद गुण, त्वचा से संबंधित कई प्रकार की दिक्कतों को कम करने में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। त्वचा से खोई हुई नमी को दोबारा वापस लाकर एक्जिमा की समस्या में राहत दिलाने के लिए इसका प्रयोग काफी लाभप्रद साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त अध्ययनों से पता चलता है कि नारियल का तेल सूजन को कम करने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकता है।

त्वचा की दिक्कतों में नीम के लाभ:-

नीम के तेल में फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं, ये आपकी त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि ये यौगिक त्वचा के संक्रमण से लड़ने में मदद करने का साथ, घावों को भरने, लालिमा-खुजली आदि को कम करने के साथ उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में आपके लिए लाभकारी हो सकते हैं। नीम को वर्षों से त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *