डीयू में प्रवेश के लिए भाषाओं में होगी कंप्यूटर आधारित परीक्षा….

नई दिल्ली। विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रोग्राम में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस एग्जाम (सीयूईटी) की ऑनलाइन आवेदन विंडो एक अप्रैल से खुलेगी। एनटीए की वेबसाइट पर एक से 30 अप्रैल तक छात्र ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकेंगे।

कंप्यूटर आधारित सीयूईटी 13 भाषाओं में होगी। परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी और सवाल बहुविकल्पीय रहेंगे। खास बात यह है कि शास्त्री की तीन व चार वर्षीय (ऑनर्स) डिग्री अब बीए-बीए ऑनर्स के समकक्ष मानी जाएगी। जानकारी के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस एग्जाम में कुल तीन सेक्शन होंगे।

पहले सेक्शन ए और बी में विभाजित किया गया है। सेक्शन एक ए सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होंगे। इसमें 13 भाषाओं में से विकल्प मिलेगा। इस सेक्शन में 50 सवाल होंगे, जिसमें से 45 मिनट में 40 का जवाब देना होगा। सेक्शन दो में 27 डोमेन यानी विषयों को शामिल किया गया है।

यहां छात्र कम से कम एक और अधिक से अधिक छह डोमेन को चुन सकेंगे। यहां पर 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, इसमें से 45 मिनट में 40 का उत्तर देना होगा। इसके अलावा सेक्शन 3 में 75 सवालों में से 60 का उत्तर देना होगा। इसके लिए छात्र को 60 मिनट का समय मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *