तीसरी के बच्चों के लर्निंग लेवल का पता लगाने के लिए होगा सर्वे…..

हिमाचल प्रदेश। देशभर में तीसरी कक्षा के बच्चों ने पिछले तीन साल में क्या पढ़ा, क्या सीखा, उनमें सीखने की कितनी क्षमता है, एक सर्वे के माध्यम से अब उनके लर्निंग लेवल का पता चल पाएगा। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) 23 से 25 मार्च तक नेशनल अचीवमेंट सर्वे कर रही है।

हिमाचल में इस सर्वे के लिए प्रदेश राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) सोलन को जिम्मेवारी दी गई है। तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों की प्रारंभिक साक्षरता, संख्यात्मक कौशल के अलावा बौद्धिक विकास और शिक्षा के स्तर को जांचने के लिए आंकलन होगा।

केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निपुण भारत मिशन के तहत वर्ष 2026-27 तक सभी विद्यार्थियों में फाउंडेशनल लर्निंग स्टेंडर्ड विकसित करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया है। विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर जांचने के लिए राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण करवाने जा रहा है।

सरकारी स्कूलों, सहायता प्राप्त तथा मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों, नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की सीखने की क्षमता के आंकलन के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे पूरे भारत में एक साथ होगा। सर्वे के लिए जिला समन्वयकों के अलावा फील्ड इंवेस्टिगेटर के लिए कार्यशाला का आयोजन हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *