हुई है नई-नई शादी, तो न करें ये गलतियां…

लाइफ स्‍टाइल। हर लड़की का जीवन शादी के बाद बदल जाता है। अधिकतर लड़कियां शादी को लेकर कई तरह के सपने सजाती हैं। लड़कियां खुशहाल शादीशुदा जीवन की चाह रखती हैं। वह चाहती हैं कि जब उनकी शादी हो तो पति का प्रेम और सम्मान मिले। ससुराल में बेटी को चाहे जितना प्यार मिले, लेकिन उनकी ही कुछ जाने अंजाने में की गई गलतियां गृहस्थ जीवन में अड़चन ला सकती हैं।

अक्सर देखा जाता है कि शादी के बाद पति-पत्नी के बीच मनमुटाव हो जाते हैं। ससुराल वालों के साथ नवविवाहिता सामंजस्य नहीं पाती। कभी-कभी तो दिक्कतें इतनी बढ़ जाती हैं कि पति-पत्नी को अलग तक हो जाना पड़ता है। तलाक की नौबत आ जाती है। ऐसे में हर लड़की को शादी होने के बाद कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। हो सकता है कि आपको शुरुआत में आभास भी न हो कि ये शादीशुदा जीवन के लिए गलती है, लेकिन बाद में पछताना पड़े। तो चलिए जानते है…

नकारात्मक बातें करना- हर समय नकारात्मक बाते करना, ससुरालीजनों की बुराई या शिकायत करना, हताश रहना भी शादीशुदा जीवन की गलती है। पति के सामने आप अगर हमेशा इस तरह से बर्ताव करती हैं, तो वह आपसे चिढ़ने लग सकते हैं।

दूसरी बातों को अपनी प्राथमिकता बनाना- महिलाएं अक्सर अपनी नौकरी, दोस्तों या मायके वालों पर अधिक ध्यान देती हैं। ऐसे में वह पति और ससुराल वालों को भूल जाती हैं। कभी कभी ऐसा करना बुरा नहीं पर हमेशा अपने पति व परिवार को छोड़कर दूसरी बातों व लोगों को अपनी प्राथमिकता बनाना, आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है।

प्यार न जताना- हर पति अपनी पत्नी से प्यार चाहता है। ये केवल पति के लिए ही नहीं, बल्कि सास-ससुर आदि के लिए भी लागू होता है, लेकिन आप अगर प्यार जताना या सम्मान करना नहीं जानती, तो आपका पार्टनर भी इस रिश्ते में दूरी बनाने लगेगा।

हाथ खोल कर पैसा खर्च करना- एक आदर्श पत्नी वो होती है, जिसमें मितव्ययिता का गुण होता है। पति कितना भी अमीर क्यों न हो, पत्नी को उसकी कमाई को खर्च करते समय बजट और परिवार की जरूरतों का ध्यान रखना चाहिए। पैसों को बिना सोचे समझें इस्तेमाल करना, या नादानी में खर्च करना आपके खुशहाल जीवन में ग्रहण लगा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *