बच्‍चों के टिफिन को लेकर रहती है कंफ्यूज, तों ट्राई करें ये मेन्यू

रेसिपी। अगर बच्चा स्कूल जाता है, तो मां के लिए सबसे बड़ी दुविधा होती है लंचबॉक्स की। लंचबॉक्स में रोजाना ऐसा क्या खाने को दिया जाए, की ना केवल टेस्टी, बल्कि वो पौष्टिकता से भरपूर हो। जिससे कि बच्चा पूरा टिफिन का खाना खत्म कर लें।

आप भी अगर उन मांओं में से एक हैं, जो इस तरह की दुविधा से रोज दो-चार होती हैं। तो ये मेन्यू पूरे सप्ताह का आपके काम आएगा। आप इसकी मदद से बच्चे को हर दिन कुछ ना कुछ अलग व टेस्टी खाना टिफिन में दे पाएंगी।

सोमवार:- बच्चों को रविवार के बाद स्कूल जाने के पहले दिन लंच ब़ॉक्स में ऑरेंज, ओट्स और ड्राईफ्रूट से तैयार मफिंस बनाकर दें। आपको बता दें कि यह ना केवल टेस्टी होगा, बल्कि पौष्टिक भी होगा। इसके साथ आप टमाटर, खीरा और पनीर से तैयार सलाद भी दें।

मंगलवार:- आप अपने बच्‍चें को मंगलवार के दिन टिफिन में मिक्स वेजीटेबल और बेसन से बना चीला दे सकती हैं। इसके साथ में फ्रूट सलाद या मिल्क शेक दें। टिफिन में यह चीजें बच्चा फटाफट खा लेगा और उसको पोषण भी भरपूर मिलेगा।

बुधवार:- आप बच्चों के टिफिन में बुधवार के दिन पास्ता दें सकती है। इसमे ढेर सारी वेजिटेबल्स डालें। साथ ही मूंग का स्प्राउट भी तैयार कर रखें।

गुरुवार:- बच्चे के टिफिन में गुरूवार के दिन मांए ब्रेड रोल बनाकर दें। इसमे पनीर व कॉर्न की स्टफिंग भरें।

शुक्रवार:- सप्ताह के आखिरी दिनों में वेजिटेबल कटलेट बनाकर दें। इस तरह के कटलेट के भरावन को आप एक दिन पहले ही बनाकर तैयार कर सकती हैं।

शनिवार:- वीकएंड में आप बच्चों को इडली बनाकर दे सकती हैं। या फिर पुलाव वेजिटेबल डालकर नूडल्स या फिर सैंडविच भी दे सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *