होली पर मावा गुझिया से करें अपनों का मुंह मीठा

रेसि‍पी। रंगों से सराबोर होली के त्यौहार में अगर पारंपरिक मावा गुझिया का स्वाद मिल जाए तो फेस्टिवल के सेलिब्रेशन का मज़ा दोगुना हो जाता है। एक दूसरे की कमियों को अनदेखा कर सभी को खुशी से गले लगाने के इस खास त्यौहार पर आप अपनों का मुंह मावा गुझिया से मीठा करा सकते हैं। स्वाद से भरपूर ये पारंपरिक मिठाई बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को काफी पसंद आती है। होली के लिए नमकीन और मिठाइयां बनाने का दौर कई दिन पहले से ही शुरू हो जाता है। मावा गुझिया खाने में अच्छी लगती है और इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है। आइए जानते हैं मावा गुझिया बनाने की आसान रेसिपी-

मावा गुझिया बनाने के लिए सामग्री:- 
मैदा – 2 कप
मावा – 100 ग्राम
काजू – 1 टेबलस्पून
किशमिश – 1 टेबलस्पून
चिरौंजी – 1 टेबलस्पून
सूखा खोपरा कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
इलायची – 4-5
देसी घी – जरूरत के मुताबिक
चीनी का बूरा – 1/2 कप

मावा गुझिया बनाने की विधि:-
मावा गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालकर उसमें 1 चम्मच घी डालकर मिक्स कर दें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें। आटे को अच्छी तरह से मसलते हुए गूंथे जिससे वह चिकना हो जाए। इसके बाद आटे को कपड़े से ढककर 20-25 मिनट के लिए अलग रख दें। अब काजू और किशमिश के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर अलग रख दें।

अब एक कड़ाही में मावा डालकर उसे मीडियम आंच पर रखते हुए भून लें। मावा तब तक भूनना है जब तक कि उसका रंग लाइट ब्राउन न हो जाए। मावा के रंग बदलने के बाद गैस बंद कर दें और मावा एक बड़ी बाउल में निकालकर उसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें। जब मावा ठंडा हो जाए तो उसमें कद्दूकस किया सूखा नारियल, कटे ड्राई फ्रूट्स और किशमिश डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में चिरौंजी और इलायची दाने डालकर मिलाएं।

स्टफिंग तैयार होने के बाद मैदे का आटा लें और उसे एक बार और गूंथकर उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें। अब एक लोई को लेकर पूरी की तरह पतली बेल लें। गुझिया का सांचा लेकर उसमें पूरी रखिए और बीच में मावा फिंलिंग कर दें। अब पूरी के किनारे पर थोड़ा सा पानी लगाकर सांचा बंद कर दें और हल्का सा दबाएं। इसके गुझिया की कटिंग हो जाएगी। अब गुझिया को एक प्लेट में निकालकर रखें। इसी तरह सारी गुझिया बना लें। गुझिया तैयार हो जाने के बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें मावा गुझिया डालकर डीप फ्राई करें। गुझिया को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। इस दौरान गुझिया पलटते भी रहें। गुझिया जब फ्राई हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारी मावा गुझिया फ्राई करें। मावा गुझिया तैयार हो चुकी हैं। ठंडी होने के बाद इन्हें एक एयरटाइप कंटेनर में रखकर स्टोर कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *