फादर्स डे पर पिता से ऐसे जताएं प्‍यार…

लाइफस्‍टाइल। इस साल फादर्स डे 19 जून को मनाया जा रहा है। फादर्स डे यानी हर पिता के लिए समर्पित खास दिन। वैसे तो ये दिन पिता को समर्पित होता है, लेकिन इसे स्‍पेशल बनाने की जिम्मेदारी बच्चों की होती है। बच्चे अपने पिता को महसूस कराते हैं कि वह उन्हें कितना प्यार करते हैं और उनकी कितना कितना आदर करते हैं।

रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चे अपने पिता से उसी तरह का प्‍यार और लगाव नहीं जता पाते, जैसा बचपन में किया करते थे। पापा की उंगली पकड़कर चलना, उनकी गोद या पीठ पर सवार हो जाना, ये सब बचपन में आपने आसानी से किया होगा लेकिन बड़े होने के साथ ही आप पिता से अपने दिल की बात इतनी आसानी से नहीं कह पाते।

मां से प्‍यार तो आसानी से जता सकते हैं पर बात जब पिता की आती है तो बड़े होने के साथ ही आपके और उनके बीच झिझक आ जाती है। फादर्स डे इसी झिझक को दूर करने और पिता के लिए वही नन्हा बच्चा बनने का दिन है, जिसे पिता गोद में खिलाया करते थे। तो आइए जानें फादर्स डे पर पिता से प्‍यार कैसे जताएं-

गिफ्ट:-
पिता को गिफ्ट देकर आप उनके लिए अपने लगाव और सम्मान को जाहिर कर सकते हैं। पापा को गिफ्ट में उनकी पसंद या जरूरत की कोई चीज दे, जैसे घड़ी, कपड़े, फुटवियर, शेविंग किट या कहीं घूमने के लिए ट्रैवल पैकेज आदि बुक कर सकते हैं। इस तरह आप बिना कहे ही उन्हें महसूस करा सकते हैं कि आप उन्हें बहुत प्यार करते हैं।

फोटो एल्बम:-
आज का युग डिजिटल है। पहले की तरह अब लोग स्टूडियो में फोटो क्लिक कराकर उसकी हार्ड कॉपी निकलवाकर फोटो एल्बम नहीं बनवाते। बल्कि जब याद आती है तो फोन या लैपटॉप में फोटो देख लेते हैं। लेकिन इसमें उतना अपनापन नहीं होता, जितना फोटो एल्बम में होता है।

अपने पापा के साथ आपकी या फैमिली की फोटो सेलेक्ट करके उन्हें डेवलप कराएं और एक फोटो एल्बम तैयार करें। इस फोटो को फादर्स डे पर पापा को दें। कुछ तस्वीरों में आप कैप्शन नोट भी छोड़ सकते हैं।

ट्रिप पर जाएं:-
पापा के साथ फादर्स डे पर कहीं बाहर ट्रिप पर जा सकते हैं। ऐसी जगह का चयन कर सकते हैं, जहां बचपन में आपके पापा आपको अक्सर ले जाया करते थे। यहां आप उनके साथ अपने बचपन की यादें ताजा कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें ऐसी जगह भी ले जा सकते हैं, जहां आपके पापा जाने की इच्छा रखते हों लेकिन जा न पाएं हो। ट्रिप में उनके साथ रहें। वो सब करें जो आपके पापा को पसंद हो।

मैसेज, स्टेटस:-
पापा को फादर्स डे पर अपने दिल की बात कहना चाहते हैं लेकिन उनसे बात करते समय आपके पास शब्द नहीं होते, तो अपनी भावनाओं को लिखकर बताएं। पिता के लिए खूबसूरत संदेश कागज पर उतार सकते हैं। फादर्स डे पर पापा को डायरी दें, जिस पर उनके लिए कोई कविता या कोई भी बात जो आप सामने से नहीं कह पाते, लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *