Recipe: घर में बनाए माज़ा और आम पन्‍ना…

रेसि‍पी। गर्मियों में शरीर को ठंडक देने वाले आम से बने माजा, फ्रूटी और आम पन्ना हर किसी को पसंद होता है। पर क्‍या आपको यह पता है कि बाजार में बिकने वाले माजा, फ्रूटी और आम पन्ना को आप अपने घर में ही बेहद आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते है ये रेसिपी…

ऐसे बनाए होममेड माजा-  पहले आप पके हुए आम को काट लें और साथ में एक कच्चा आम बारीक काट लें अइ इसे प्रेशर कूकर में एक गिलास पानी डालकर पका लें। इसमे एक सीटी लगाकर गैस को बंद कर दें और प्रेशर कूकर ठंडा हो जाने दें।

अब इसमे तीन चौथाई पिसी हुई चीनी, एक चुटकी नमक और आधे नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे हैंड ब्लेडर की सहायता से ब्लेंड कर लें। अब इसे छन्नी की सहायता से छान लें। इस मिश्रण में एक लीटर ठंडा पानी डालें। बस तैयार है होममेड माजा।

ऐसे बनाए होममेड आम पन्‍ना- कूकर में कच्चे आम के साथ एक गिलास पानी डालकर पका लें। गैस को बंद कर आम को ठंडा हो जाने दें। अब आम को निकालकर छील लें और पल्प निकाल लें।

इस पल्प में जरूरत के अनुसार पुदीने की पत्तियां, सफेद नमक, काला नमक, भुना हुआ जीरा का पाउडर और पिसी चीनी मिला दें। अब इन सारी चीजों को मिक्सर में डालकर पीस लें। साथ में थोडा़ सा पानी भी डाल दें। इसे बाउल में निकालकर ठंडा पानी डालें। नींबू का रस डालकर इसके ऊपर से बर्फ के टुकड़े डालें और पुदीने की पत्तियों से सजाकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *