Ram Lalla Surya Tilak: थोड़ी ही देर में होगा भगवान राम का सूर्य तिलक, टिकी रहेंगी सबकी नजरें  

Ram Lalla Surya Tilak: आज देशभर में धूमधाम से रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसे में अयोध्‍या के लिए इस साल की राम नवमी बहुत ही खास रहने वाली है. बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर बनने और प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली रामनवमी है. वहीं, आज दोपहर 12 बजकर 16 मिनट पर रामलला का सूर्य तिलक होगा जो सभी के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र होगा. 

Ram Lalla Surya Tilak: श्रीराम का सूर्य तिलक  

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद से पहली राम नवमी पर भगवान रामलला का सूर्य तिलक किया जाएगा. अब से कुछ घंटों के बाद ही सूर्यदेव प्रभु राम के मस्तक पर अपनी किरणों से अभिषेक करेंगे. ऐसे में सभी की नजरें सूर्य तिलक पर ही रहेगी. सूर्य की पहली किरण भगवान राम के मस्तक पर पड़ेगी फिर करीब 4 मिनट तक सूर्यदेव रामलला का सूर्य तिलक करेंगे.

Ram Lalla Surya Tilak: भगवान श्रीराम का जन्‍म

पौराणिक कथा के अनुसार, त्रेता युग में भगवान राम का जन्म हुआ था और भगवान राम प्रतिदिन सुबह सूर्यदेव को जल अर्पित करते थे. बताया जाता है कि श्रीराम जन्म से सूर्यवंशी थे और उनके कुल देवता भगवान सूर्यदेव थें मान्यता है चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को दोपहर 12:00 बजे भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था. उस समय सूर्य अपने पूर्ण प्रभाव में थे.

Ram Lalla Surya Tilak: दोपहर में सूर्यदेव की पूजा

वहीं, सनातन धर्म के अनुसार उगते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य देने, दर्शन व पूजा करने से बल, तेज व आरोग्य की प्राप्ति होती है. साथ ही कुंडली में सूर्य की स्थिति भी मजबूत होती है. विशेष दिनों में सूर्यदेव की पूजा दोपहर के समय में ही होती है क्योंकि तब सूर्यदेव अपने पूर्ण प्रभाव में होते हैं.

इसे भी पढ़े:- UP Weather : यूपी में दो दिनों तक आंधी के साथ बारिश का अलर्ट, चिलचिलाती धूप से मिलेगी राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *