सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल होंगे PM Modi, नमो दीदियों को बांटेंगे 1000 ड्रोन्स

PM Modi: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. नई दिल्ली स्थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जारीकारी के मुताबिक, सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम में देशभर के 10 विभिन्न स्थानों से नमो ड्रोन दीदी भाग लेंगी.

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में कृषि ड्रोन के संचालन के बारे में सिखाया जाएगा. इस दौरान पीएम मोदी देशभर की नमो ड्रोन दीदियों को 1000 ड्रोन्स भी आवंटित करेंगे. 

PM Modi: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना उद्देश्‍य

दरअसल, नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी योजना का उद्देश्‍य भारत सरकार की महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने हैं और केंद्र की मोदी सरकार का महिला सशक्तिकरण पर खासा फोकस है. साथ ही इन योजनाओं के जरिए महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. बता दें कि पीएम मोदी आज उन लखपति दीदियों को भी सम्मानित करेंगे, जो दीनदयाल उपाधअयाय अंत्योदय योजना के समर्थन से आर्थिक रूप से सशक्त हुई हैं.

स्वयं सहायता समूहों को बाटेंगे 8 हजार करोड़ रुपये

इसके अलावा, पीएम मोदी स्वयं सहायता समूहों को करीब 8 हजार करोड़ रुपये भी आवंटित  करेंगे. ये रकम सब्सिडी के माध्‍यम से कम ब्याज दर पर बैंक लिंकेज कैंप के द्वारा स्वयं सहायता समूहों को दिए जाएंगे. दरअसल, सरकार की योजना है कि देश में 15 हजार स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन दिए जाएं, जिनकी मदद से महिलाएं ग्रामीण इलाकों में फसल समीक्षा, कीटनाशक का छिड़काव और बीजारोपण कर सकती हैं.

इसे भी पढ़े:- MP: एक बार फिर कूनों से आई खुशखबरी! मादा चीता गामिनी ने पांच शावकों को दिया जन्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *