PM Modi in Rajkot: पीएम मोदी ने राष्‍ट्र को दी 5 नए एम्‍स की सौगात

PM Modi in Rajkot: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट में 48,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. उन्‍होंने गुजरात के राजकोट, पजांब के बठिंडा, उत्तर प्रदेश के रायबरेली, पश्चिम बंगाल के कल्याणी, आंध्र प्रदेश के मंगलागिरी में बने नई एम्स को देश को सौंप दिया.

चुनावी यात्रा की शुरूआत में राजकोट की बड़ी भूमिका

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था, जब देश के सारे प्रमुख कार्यक्रम दिल्ली में ही होकर रह जाते थे. मैं भारत सरकार को दिल्ली से बाहर निकालकर देश के कोने-कोने में पहुंचा दिया. आज का यह कार्यक्रम भी इसी बात का गवाह है.  आज इस एक कार्यक्रम से देश के अनेकों शहरों में विकास कार्यों का, लोकार्पण का और शिलान्यास होना… एक नई परंपरा को आगे बढ़ा रहा है.  मेरे जीवन का कल एक विशेष दिन था. मेरी चुनावी यात्रा की शुरूआत में राजकोट की बड़ी भूमिका है.

10 वर्षों में बदल गया भारत का हेल्थ सिस्टम

कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने करोनो को कैसे हराया, इसकी चर्चा पूरी दुनिया में होती है. हम इसलिए कर पाए क्योंकि पीछे 10 वर्षों में भारत का हेल्थ सिस्टम पूरी तरह से बदल गया है. बीते दशक में एम्स, मेडिकल कॉलेज का विस्तार हुआ है. हमने छोटी-छोटी बीमारियां के लिए गांव-गांव में डेढ़ लाख से ज्यादा आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाएं है. आज देशभर में 706 मेडिकल कॉलेज मौजूद हैं. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जन औषधी केंद्र में 80 प्रतिशत डिस्काउंट पर दवा मिलने से गरीब, मध्यम वर्गों को लाभ मिला. हमने मध्यम वर्गों पर पड़ने वाले बोझ को कम किया. उज्ज्वला योजना के जरिए भी लोगों को लाभ मिला. टैक्स पेयर को भी हमारी सरकार में लाभ मिला. हम बिजली का बिल जीरो करने पर जुटे हैं.

तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का लक्ष्य सबका आरोग्य और समृद्धि

उन्‍होंने कहा कि 13 हजार करोड़ रुपये की पीएम विश्वकर्मा योजना से अभी तक लाखों लोग जुड़ चुके हैं. इससे उन्हें अपने व्यापार, हुनर को बढ़ाने में मदद मिल रही है. इस योजना के मदद से गुजरात में 20 हजार से ज्यादा लोगों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है. हमारी योजनाओं से लोगों को लाभ मिला है. हम लोगों को सम्मानित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारे साथी सशक्त होते हैं, तो विकसित भारत का मिशन सशक्त होता है. जब मोदी भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की मोदी गारंटी देता है, तो उसका लक्ष्य सबका आरोग्य और समृद्धि है. जो आज ये प्रोजेक्ट देश को मिले हैं, ये हमारे संकल्प को पूरा करेंगे.  

ये भी पढ़ें:-  Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों का कैसा रहने वाला है आज का दिन, पढ़िए दैनिक राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *